रायपुर : हमर छत्तीसगढ़ योजना : अध्ययन-भ्रमण यात्रा किसी तीर्थ से कम नहीं – श्री लाभचंद बाफना

साजा क्षेत्र के पंच-सरपंचों ने संसदीय सचिव से मुलाकात की

  रायपुर, 5 मई 2017

छत्तीसगढ़ शासन के संसदीय सचिव श्री लाभचंद बाफना हमर छत्तीसगढ़ योजना आवासीय परिसर पहुंचे. जहाँ बलौदाबाजार-भाटापारा, बेमेतरा, दुर्ग जिले के प्रतिनिधियों ने उनसे मुलाकात की. विधानसभा क्षेत्र साजा से आए पंचायत प्रतिनिधियों ने क्षेत्र के विकास कार्यों के संबंध में चर्चा की.
लोकमंच से संसदीय सचिव श्री बाफना ने प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे देश में त्रेतायुग, सतयुग में पंच को परमेश्वर माना गया है. पंच से प्रधानमंत्री तक निर्वाचित होने की परंपरा हमारे देश के लिए गर्व की बात है. भारत देश को सोने की चिड़िया कहा जाता था, किंतु अंग्रेजों और अन्य शोषकों की वजह से हमारे देश गुलाम हो गया था. वर्तमान में  हम आजाद देश में साँस ले रहे हैं, जहाँ लोकतंत्र लगातार मजबूत हुआ है और लोगों की भागीदारी बढ़ी है. आप सभी पंच-सरपंच भी सरकार के विकास कार्यक्रमों एवं योजनाओं में सहभागिता निभाते रहे हैं. आगे भी अपने क्षेत्र-गाँव में बेहतर कार्य करते रहें. प्रदेश अब बहुत तरक्की कर रहा है। गर्व की बात है साजा में टमाटर की खेती होती है, उसका निर्यात विदेशों तक होता है.
श्री बाफना ने अध्ययन-भ्रमण यात्रा की शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि यहाँ विधानसभा, इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय, पुरखौती मुक्तांगन जैसे ज्ञानवर्धक स्थानों का भ्रमण करिए और यहां के समूह चर्चा में भाग लेकर पंचायत के प्रति अपनी सोच को बढ़ाइए. मेरी शुभकामनाएं आप सभी के साथ हैं. जिस प्रकार हमारे मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना का लाभ बुजुर्गों को दे रहे हैं, ढलती उम्र में बुजुर्ग द्वारिका, जगन्नाथपुरी आदि देवस्थलों के दर्शन करने जा रहे हैं. उसी प्रकार हमर छत्तीसगढ़ योजना में भ्रमण यात्रा भी किसी तीर्थ से कम नहीं है।
अतिथि कक्ष में योजना के नोडल अधिकारी श्री सुभाष मिश्र ने संसदीय सचिव श्री बाफना को योजना के क्रियान्वयन एवं वर्तमान में किए जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी दी. इस अवसर पर प्रभारी अधिकारी श्री दिनेश अग्रवाल एवं योजना से जुड़े अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे.   

क्रमांक – 586


Secondary Links