रायपुर :  स्वच्छ जल बिना जीवन अधूरा है: श्री रामसेवक पैकरा

लोकस्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्री रामसेवक पैकरा ने बेमेतरा जिले के 
एनीकट और जल शोधन संयंत्रों का किया सघन निरीक्षण   

रायपुर 11 मई 2017

गृह, जेल और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्री रामसेवक पैकरा ने कल बेमेतरा जिले में तीन विधान सभा क्षेत्रों नवागढ़, बेमेतरा और साजा क्षेत्र में स्थित एनीकटों और जल शोधन संयत्रों का निरीक्षण किया श्री पैकरा के प्रवास के दौरान संस्कृति एवं सहकारिता मंत्री श्री दयालदास बघेल, संसदीय सचिव श्री लाभचंद बाफना और विधायक श्री अवधेश चंदेल तथा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की सचिव सुश्री शहला निगार भी उनके साथ थीं।
    लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्री रामसेवक पैकरा ने नवागढ़ क्षेत्र के नांदघाट स्थित एनीकट और अड़ार जल शोधन संयंत्र के निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को जून माह में पानी की सप्लाई सभी 54 गांवों में शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने इस संयंत्र के निर्माण तथा पानी सप्लाई के कार्य में हुये विलंब के कारणों की जांच कराने और इसके लिए जिम्मेदार निर्माण एजेंसी तथा विभागीय अधिकारी की  जिम्मेदारी तय करने के निर्देश दिए। इनके विरूद्ध अनुबंध की शर्तों के अनुसार आर्थिक दण्ड तथा अनुशासनात्कम कार्यवाही की जाए। उल्लेखनीय है नांदघाट में अड़ार स्थित समूह जल प्रदाय योजना में कुल 63 करोड़ 57 लाख रूपये की लागत से निर्माण कार्य कराया गया है। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि कुल 49 पानी टंकियों में से 47 का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है और 2 टंकी निर्माणाधीन है इसे पूर्ण कर अगले माह स्वच्छ पानी उपलब्ध कराये जाने का कार्य प्रारंभ कर दिया जायेगा।
    श्री पैकरा ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिन स्थानों पर सड़क के किनारे पाइप लाइन बिछाना है वहां डामरीकृत अथवा कांक्रीट रोड से पर्याप्त दूरी बनाकर पाइप लाइन बिछायी जाय जिससे सड़कें खराब न हो और पाइप लाईनों की मरम्मत भी सुचारू ढंग से हो सकेगी।
    नवागढ़ और बेमेतरा क्षेत्र में नागरिकों और जन प्रतिनिधियों ने बेमेतरा विश्राम गृह में श्री पैकरा से पेयजल व्यवस्था की कठिनाइयों के संबंध में अवगत कराया इस विषय पर श्री पैकरा ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के निर्देश पर समूह पेय जल योजना प्रारंभ की गई है ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को हर हालत में स्वच्छ पेय जल उपलब्ध कराया जायेगा इसके लिए जमीन में 600 फीट गहराई तक बोर खनन की मशीन लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को उपलब्ध करा दी गई है। उन्होंने कहा कि आम नागरिकों को स्वच्छ पेय जल उपलब्ध कराने में होने वाले विलंब तथा लापरवाही बिल्कुल बर्दाश्त नहीं की जायेगी, इसके लिये जो भी निर्माण एजेंसी अथवा शासकीय अधिकारी जिम्मेदार होंगे उनके विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी।
    श्री रामसेवक पैकरा ने अमेरा और वम्हरिया स्थित एनीकट तथा जल शोधन संयंत्रों का भी अवलोकन किया जिसमें विभागीय अधिकारियों ने बताया कि बम्हरिया स्थित जलशोधन संयंत्र से 45 गांवों में पानी पहुंचाने का परीक्षण प्रारंभ हो गया है और अमेरा स्थित संयत्र से जून माह में 57 गांवों में स्वच्छ पेयजल पहुंचाने का कार्य प्रारंभ हो जायेगा।
    श्री रामसेवक पैकरा ने अपने अल्प प्रवास के दौरान ग्राम-पदुमसरा में ग्रामीण जनों को संबोधित करते हुये कहा कि बिना स्वच्छ पानी के जीवन अधूरा है, वर्तमान समय में बिजली और पानी दोनों बहुत महत्वपूर्ण है इसे बेकार नहीं बहनें दिया जाय, उन्होंने कहा कि पहले सूखा प्रभावित क्षेत्रों में मातायें, बहनें दूर-दूर से पानी ढोकर लाती थी अब इस समस्या से मुक्ति मिलने लगी है। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के निर्देश पर ग्रामीण क्षेत्रों में समूह जल प्रदाय योजना प्रारंभ की गई है इसका प्रभाव भी हमारे ग्रामीण क्षेत्रों में दिखाई देने लगा है।    लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री को बेमेतरा जिले के प्रवास के दौरान लोक स्वास्थ्य विभाग की सचिव सुश्री शहला निगार, प्रमुख अभियंता श्री टी. जे. कोशरिया, सहित स्थानीय अधिकारी उपस्थित थे।


क्रमांक-674/भगवती
 


Secondary Links