तीसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी : खेल सचिव ने सभी जिला कलेक्टरों को दिए निर्देश

 

 
रायपुर, 03 जून 2017
तीसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी छत्तीसगढ़ में शुरू हो गई है। इस सिलसिले में खेल एवं युवा कल्याण विभाग के सचिव श्री सोनमणि बोरा ने आज यहां मंत्रालय (महानदी भवन) से सभी जिला कलेक्टरों को पत्र भेजकर योग दिवस के आयोजन के लिए जरूरी दिशा-निर्देश दिए हैं। उन्होंने पत्र में लिखा है कि 21 जून को सभी जिलों में जिला स्तर, विकासखण्ड स्तर, शहर और ग्राम पंचायत स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन किया जाए।आयोजन से पहले प्रशिक्षण भी दिया जाए।
उन्होंने पत्र में लिखा है कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए भारत सरकार के सामान्य योग अभ्यास से संबंधित पुस्तिका(मार्गदर्शिका) में योगासनों की जानकारी दी गई है। योग दिवस के कार्यक्रम में इन योगासनों को इस मार्गदर्शिका के अनुसार प्रशिक्षित योग विशेषज्ञों की देख-रेख में सम्पन्न कराया जाए। जिला कलेक्टरों को योग दिवस के कार्यक्रम में अधिक से अधिक जनभागीदारी सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न स्तरों पर 21 जून या इसके पहले ’योगफेस्ट’ का आयोजन करने के लिए भी कहा गया है। खेल और युवा कल्याण सचिव श्री बोरा ने पत्र में लिखा है कि योग फेस्ट में योग से संबंधित सेमिनार, कार्यशाला और संगीत तथा अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जा सकते हैं। उन्होंने पत्र में जिला कलेक्टरों को बताया है कि भारत सरकार की सामान्य योग अभ्यास पुस्तिका (मार्गदर्शिका) उन्हें ई-मेल से भेजी जा रही है। यह पुस्तिका भारत सरकार की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडॉटआयुषडॉटजीओव्हीडॉटइन (www.ayush.gov.in) और समाज कल्याण विभाग की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडॉटएसडब्ल्यूडॉटसीजीडॉटजीओव्हीडॉटइन (www.sw.gov.in ) से भी डाउनलोड की जा सकती है।
खेल और युवा कल्याण सचिव ने जिला कलेक्टरों से कहा है कि योग दिवस के आयोजन में उन प्रतिष्ठित संस्थाओं को भी शामिल किया जाए, जो योग के क्षेत्र में कार्य कर रही हैं। श्री बोरा ने जिला कलेक्टरों से कहा है कि इनके अलावा अन्य संस्थाओं और योग अभ्यास में प्रशिक्षित सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों का भी प्रत्यक्ष सहयोग इसमें सुनिश्चित किया जाए। खेल सचिव ने जिला कलेक्टरों से तैयारियों के संबंध में 12 जून तक रिपोर्ट मांगी है।

 
क्रमांक-1012/स्वराज्य


Secondary Links