कृषि मंत्री श्री अग्रवाल ने किया सीडलिंग प्लांट का आकस्मिक निरीक्षण : निर्धारित क्षमता के अनुरूप पौधे तैयार करने दिए अधिकारियों को निर्देश

    रायपुर, 22 जून 2017

कृषि मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने बिलासपुर के कोनी में उद्यानिकी विभाग द्वारा संचालित सीडलिंग प्लांट का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने साग-सब्जियों की खेती करने वाले किसानों के व्यापक हित में सीडलिंग प्लांट की क्षमता के अनुरूप हर साल एक करोड़ पौधे तैयार करने के लिए सभी व्यवस्थाएं करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने प्लांट के रख-रखाव के लिए और अधिक ध्यान देने के लिए भी अधिकारियों को निर्देशित किया।
    अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में कोनी सीडलिंग प्लांट में हर साल 24 लाख पौधे तैयार किए जा रहे हैं। कृषि मंत्री ने इस स्थिति पर असंतोष व्यक्त करते हुए कहा कि हर साल साग-सब्जियांे के एक करोड़ पौधे तैयार करने की क्षमता निर्धारित कर प्लांट तैयार किया गया है, लेकिन अभी तक इस क्षमता के अनुरूप पौधे तैयार नहीं हो रहे हैं। इससे किसानों का नुकसान हो रहा है। श्री अग्रवाल ने इसके लिए प्लांट में जरूरी सुधार कार्य तत्काल कराने के निर्देश दिए। कृषि मंत्री ने प्लांट में तैयार पौधों के रख-रखाव की हालत पर नाराजगी जतायी।
    कृषि मंत्री ने कोनी में छत्तीसगढ़ कामधेनु विश्वविद्यालय द्वारा संचालित वेटनरी कॉलेज के नए भवन के लिए स्थल निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि नए भवन का निर्माण दो-तीन माह में शुरू हो जाएगा। श्री अग्रवाल ने कोनी में ही पशुपालन विभाग के फार्म हाउस में पशुपालन और कुक्कुटपालन की व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया।  
 
क्रमांक-1268/राजेश


Secondary Links