रायपुर : शहरी विकास के नए आयामों की ओर अग्रसर छत्तीसगढ़ : मिशन अमृत के अंतर्गत लक्ष्य प्राप्ति में देश में चौथे स्थान पर रहा राज्य

रायपुर 24 जून 2017

मिशन अमृत के अन्तर्गत लगातार दूसरे साल भी लक्ष्य प्राप्त करने में छत्तीसगढ़ को राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया। दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय शहरी विकास मंत्री श्री एम वेंकैया नायडू ने इस उपलब्धि के लिये राज्य सरकार को प्रोत्साहन राशि 25 करोड़ रू के साथ पुरस्कार प्रदान किया। यह राशि परियोजनाओँ के क्रियान्वयन हेतु भारत सरकार द्वारा निर्धारित अंशदान राशि से अतिरिक्त है। छत्तीसगढ़ को पिछले वर्ष भी 13 करोड़ रूपए की प्रोत्साहन राशि प्राप्त हुई थी। उल्लेखनीय है कि मिशन अमृत के अन्तर्गत 09 नगरीय निकाय रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, भिलाई, राजनांदगांव, अम्बिकापुर, जगदलपुर, रायपुर एवं कोरबा शामिल है। मिशन अमृत के तहत इन निकायों में शत-प्रतिशत पेयजल आपूर्ति, शत-प्रतिशत सीवरेज और सेप्टेज मेनेजमेंट के माध्यम से कव्हरेज तथा उद्यान एवं हरित स्थलों का विकास किया जा रहा है। 
       छत्तीसगढ़ ने लक्ष्य प्राप्ति में छत्तीसगढ़ 91.37 प्रतिशत अंक हासिल किये। अमृत मिशन में सम्मिलित 9 शहरों की परियोजनाओं के साथ-साथ प्रति वर्ष रिफॉर्म के भी लक्ष्य भारत सरकार द्वारा निर्धारित किये गये हैं, जिसके क्रियान्वयन में छत्तीसगढ़ राज्य गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान , कर्नाटक, और मध्यप्रदेश जैसे बड़े और विकसित राज्यों से आगे रहा । भारत सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ प्रदेश के नगरीय निकायों में द्रुत गति से कराये जा रहे विकास कार्यों पर प्रदेश सरकार की सराहना की। 
 
क्रमांक-1307/नितिन


Secondary Links