रायपुर : हरियर छत्तीसगढ़ 2017: वृक्षारोपण महा अभियान : पंचायत मंत्री श्री अजय चन्द्राकर ने लगाए आम और नीम के पौधे

रायपुर, 20 जुलाई 2017


पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री अजय चन्द्राकर ने आज नया रायपुर के निमोरा स्थित पंचायत एवं ग्रामीण विकास संस्थान में आम और नीम के पौधे लगाए। श्री चन्द्राकर निमोरा आदर्श शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला में भी ग्रामीणों और छात्र-छात्राओं के साथ वृक्षारोपण महा अभियान कार्यक्रम में भी शामिल हुए। उन्होंने इस मौके पर शिक्षकों, ग्रामीणों और विद्यार्थियों को स्वच्छता और पर्यावरण को संतुलित बनाने में सहयोग प्रदान करने के लिए शपथ दिलायी।
वृक्षारोपण महा अभियान के मौके पर श्री चन्द्राकर ने कहा कि पर्यावरण असंतुलन आज के समय में बहुत बड़ी वैश्विक चुनौती बन गयी है। लोगों को इसे स्वीकार कर समाज में अपनी सकारात्मक भूमिका सुनिश्चित करनी होगी। सिर्फ वृक्षारोपण करना ही नहीं, उनके संरक्षण का जिम्मा उठाकर आने वाली पीढ़ी को यह बताएं कि हमने समाज से लेना ही नहीं, उसे देना भी सीखा है। उन्हांेने कहा कि सिर्फ पौधे लगाने से ही प्रकृति और पर्यावरण को सुरक्षित और संरक्षित नहीं रखा जा सकता, बल्कि उन्हें बचाने के लिए प्रयास करना होगा।
इस मौके पर ग्राम पंचायत निमोरा की सरपंच श्रीमती रूखमणी कोसले, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री एम.के.राउत, सचिव श्री पी.सी.मिश्रा, संचालक पंचायत श्री एस.के.जायसवाल, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की संचालक श्रीमती ऋतु सेन, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राकेश चतुर्वेदी, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) अपर आयुक्त श्री शिव अनंत तायल, स्वच्छ भारत मिशन के प्रबंध संचालक श्री विलास राव संदीपन, जिला पंचायत रायपुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री नीलेश क्षीरसागर, अपर आयुक्त श्री सुभाष मिश्रा सहित ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारी- कर्मचारी, शिक्षक- शिक्षिकाएं, छात्र-छात्राएं और ग्रामीण बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

क्रमांक -1689/ओम


Secondary Links