रायपुर : राजधानी में अगले माह विशाल सहकारिता सम्मेलन : मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह करेंगे शुभारंभ

तैयारी बैठक में राज्य स्तरीय आयोजन समिति का गठन

रायपुर, 28 जुलाई 2017

सहकारिता आंदोलन को और भी ज्यादा मजबूत बनाने के लिए अगले माह अगस्त के अंतिम सप्ताह में राजधानी रायपुर में राज्य स्तरीय सहकारिता सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। सम्मेलन की तैयारी और उसका स्वरूप तय करने के लिए आज यहां सिविल लाईन स्थित नवीन विश्राम भवन के सभाकक्ष में सहकारी संस्थाओं के पदाधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता राज्य सहकारी विपणन संघ (मार्कफेड) के अध्यक्ष श्री राधाकृष्ण गुप्ता ने की। सम्मेलन के शुभारंभ के लिए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित करने का निर्णय आज की बैठक में लिया गया। सम्मेलन की अध्यक्षता सहकारिता मंत्री श्री दयालदास बघेल करेंगे। सम्मेलन यहां बूढ़ातालाब के सामने इंडोर स्टेडियम में किया जाएगा।
आयोजन की तैयारी बैठक में छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी संघ के अध्यक्ष श्री लखन लाल साहू ने बताया कि सहकारिता सम्मेलन में प्रदेश की सभी एक हजार 333 प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों और 900 से ज्यादा लघु वनोपज सहकारी समितियों के प्रतिनिधियों को न्यौता दिया जाएगा। उनके अलावा सहकारी विपणन संस्थाओं के प्रतिनिधि भी सम्मेलन में शामिल होंगे। प्रस्तावित सम्मेलन में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आव्हान पर वर्ष 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने की दिशा में सहकारी संस्थाओं के योगदान पर भी चर्चा की जाएगी। सम्मेलन में किसानों को खेती के उन्नत तौर-तरीकों के साथ-साथ पशुपालन, डेयरी विकास, जैविक खेती, पशुचारा उत्पादन, तेन्दूपत्ता संग्राहकों के लिए संचालित कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। सहकारी संस्थाओं के संचालन के दौरान होने वाली व्यावहारिक दिक्कतों पर भी चर्चा होगी।
बैठक में सम्मेलन के लिए सफल संचालन के लिए राज्य स्तरीय आयोजन समिति का भी गठन किया गया। छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी संघ के अध्यक्ष श्री लखनलाल साहू को आयोजन समिति में अध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गई। उनके साथ राज्य सहकारी विपणन संघ (मार्कफेड) के अध्यक्ष श्री राधाकृष्ण गुप्ता, राज्य लघुवनोपज सहकारी संघ के अध्यक्ष श्री भरत साय, लोकसभा सांसद तथा जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक जगदलपुर के अध्यक्ष श्री दिनेश कश्यप, मार्कफेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री शशिकांत द्विवेदी, सहित बिलासपुर के श्री प्रवीण दुबे, अम्बिकापुर के श्री अखिलेश सोनी, बैकुण्ठपुर (कोरिया) के श्री कृष्ण बिहारी जायसवाल, जगदलपुर के श्री रंजीत पाण्डेय और श्री शेषनारायण तिवारी, राजनांदगांव के श्री सचिन बघेल, जिला सहकारी संघ बालोद के अध्यक्ष श्री झुनमुन गुप्ता, मार्कफेड की कनिष्ठ उपाध्यक्ष श्रीमती हेमलता परते, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक रायपुर के प्राधिकारी श्री योगेश चंद्राकर और को आयोजन समिति में शामिल किया गया।
सम्मेलन की तैयारी बैठक में राज्य सहकारी संघ (मार्कफेड) के वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री शशिकांत द्विवेदी, कनिष्ठ उपाध्यक्ष श्रीमती हेमलता परते, मार्कफेड संचालक मंडल के सदस्य श्री केदार गुप्ता, श्री तीर्थमोहन यादव, सचिव श्री यू.वी.एस. राठिया, बालोद जिला सहकारी संघ के अध्यक्ष श्री झुनमुन गुप्ता और विभिन्न सहकारी संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

क्रमांक -1811/चौधरी


Secondary Links