रायपुर : वाणिज्यिक कर मंत्री श्री अग्रवाल ने विभागीय काम-काज की समीक्षा की:कार्य में लापरवाही: कोण्डागांव के जिला आबकारी अधिकारी श्री पैकरा निलंबित 

मदिरा के अवैध परिवहन तथा बिक्री पर कड़ी निगरानी रखने के निर्देश

  रायपुर, 04 अगस्त 2017

 वाणिज्यिक कर (आबकारी) मंत्री श्री अमर अग्रवाल ने आज राजधानी स्थित आबकारी भवन में विभागीय काम-काज की गहन समीक्षा की। उन्होंने प्रदेश में मदिरा दुकानों के निर्धारित समय पर सही ढंग से संचालन सहित मदिरा के अवैध परिवहन तथा बिक्री पर कड़ी निगरानी रखने के लिए विभागीय अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए। साथ ही मदिरा के निर्धारित दर से अधिक मूल्य पर बिक्री तथा मिलावट आदि के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई के लिए निर्देशित किया। वाणिज्यिक कर मंत्री श्री अग्रवाल ने समीक्षा के दौरान कोण्डागांव जिले के जिला आबकारी अधिकारी श्री जी.आर. पैकरा के मुख्यालय से हमेशा गायब रहने की शिकायत को गंभीरता से लिया और उन्हें आज ही तत्काल प्रभाव से निलंबन के आदेश दिए। उन्हें निलंबित करते हुए निलंबन अवधि में जिला आबकारी अधिकारी श्री पैकरा का मुख्यालय सहायक आयुक्त आबकारी कार्यालय दुर्ग निर्धारित किया गया है। 
    वाणिज्यिक कर मंत्री श्री अग्रवाल ने आगे सभी जिला आबकारी अधिकारियों को मदिरा दुकानों के सही ढंग से संचालन सुनिश्चित करने के लिए विशेष जोर दिया। इसके लिए उन्होंने मदिरा दुकानों में कार्यरत ऐसे विक्रेता तथा सुपरवाईजरों को तीन दिवस के भीतर तत्काल हटवा लेने के निर्देश दिए, जो पुराने शराब ठेकेदारों से संबद्ध हो। श्री अग्रवाल ने अवगत कराया कि इन कर्मचारियों के जरिए ही मदिरा में मिलावट आदि की शिकायत मिल रही है। इसे रोकने के लिए ऐसे कर्मचारियों को हटाना जरूरी है। श्री अग्रवाल ने मदिरा दुकानों में कार्यरत कर्मचारियों के स्थानांतरण पर इसकी सूचना तत्काल राज्य के विभागाध्यक्ष कार्यालय और संबंधित जिला आबकारी अधिकारी को देने के लिए भी निर्देश दिए। उन्होंने मदिरा के अवैध परिवहन तथा बिक्री पर रोकथाम के लिए राज्य और संभाग स्तरीय उड़नदस्ता दलों को मदिरा दुकानों का सतत रूप से निरीक्षण करने के लिए निर्देशित किया। इसके अलावा सभी जिला आबकारी अधिकारियों को भी अपने-अपने क्षेत्र में लगतार भ्रमण करते हुए इसमें निगरानी रखने के निर्देश दिए। 
    श्री अग्रवाल ने बैठक में मदिरा दुकानों में आहाता निर्माण और उपयोग तथा सीसी टी.वी. के संचालन व्यवस्था के बारे में समीक्षा की। इसके अलावा उन्होंने सभी मदिरा दुकानों के ऑडिट रिपोर्ट की जानकारी ली। इस दौरान श्री अग्रवाल ने सभी दुकानों में पक्का देयक व्यवस्था के लिए प्रिंटर और स्केनर आदि की शीघ्र इंतजाम सुनिश्चित करने भी आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि विभाग द्वारा मदिरा से संबंधित किसी भी तरह की शिकायत के लिए टोल फ्री नं. - 14405 संचालित है। इसमें अब तक 309 शिकायत प्राप्त हुए हैं। जिनमें अधिकांश शिकायत निर्धारित दर से अधिक मूल्य में मदिरा की बिक्री आदि से संबंधित है। इस अवसर पर आबकारी विभाग के आयुक्त श्री अशोक अग्रवाल सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। 


   क्रमांक-1910/प्रेमलाल

 


Secondary Links