रायपुर : प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना : पूर्व सैनिक परिवारों के दस बच्चों का चयन : सैनिक कल्याण संचालनालय ने किया बच्चों को सम्मानित

रायपुर, 05 अगस्त 2017

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के तहत छत्तीसगढ़ राज्य के भूतपूर्व सैनिक परिवारों के 10 प्रतिभावान बच्चों का चयन हुआ है। केन्द्र सरकार द्वारा यह छात्रवृत्ति योजना उच्च तकनीकी और व्यासायिक शिक्षा के लिए संचालित की जा रही है। योजना के तहत चयनित छात्र-छात्राओं के लिए छत्तीसगढ़ सरकार के सैनिक कल्याण संचालनालय द्वारा आज अपरान्ह यहां भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी के सभाकक्ष में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया।
समारोह में एयर कमोडोर (सेवानिवृत्त) श्री ए.एन. कुलकर्णी ने उन्हें ट्रॉफी और प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। उन्होंने पूर्व सैनिक परिवारों के इन होनहार बालक-बालिकाओं को बधाई दी और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। श्री कुलकर्णी ने बताया कि आज का दिन पूर्व सैनिक परिवारों के इन प्रतिभाओं के सम्मान में गौरव दिवस के रूप में मनाया गया। प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2016-17 के लिए छत्तीसगढ़ के जिन मेधावी छात्र-छात्राओं का चयन हुआ है, उनमें अर्पित सिंह, वैभव शुक्ला, सोमेश श्रीवास्तव, श्रवणी, एकता सिंह, आर नरेश कुमार, पुष्पेन्द्र, आर. प्रतिभा, निमेश कुमार और गरिमा वर्मा शामिल हैं।
श्री कुलकर्णी ने बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर यह छात्रवृत्ति 5500 बच्चों को दी जाती है। चयनित होने वाले विद्यार्थियों में बालक-बालिकाओं का अनुपात 50-50 प्रतिशत रहता है। प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना वर्ष 2006-07 से चल रही है। अधिकारी श्रेणी से नीचे के पूर्व सैनिकों  और उनकी विधवाओं के बच्चों को उच्च तकनीकी और व्यासायिक शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है। योजना के तहत छात्राओं को दो हजार रूपए और छात्राओं को 2250 रूपए की मासिक छात्रवृत्ति देने का प्रावधान है।  

   क्रमांक-1933/स्वरजय


Secondary Links