रायपुर : अब फर्मों-संस्थाओं का होगा ऑन लाइन पंजीयन : मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने किया वेबसाइट का शुभारंभ

रायपुर, 08 अगस्त 2017

राज्य में अब संस्थाओं, समितियों और फर्मों का ऑन लाइन पंजीयन किया जाएगा। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज यहां मंत्रालय (महानदी भवन) में आयोजित उद्योग विभाग की बैठक में रजिस्ट्रार फर्म्स एवं संस्थाएं की वेबसाइट का शुभारंभ किया। इस वेबसाइट में पंजीयन की ऑन लाइन सुविधाएं दी गई हैं। वेबसाईट का निर्माण मंत्रालय (महानदी भवन) स्थित राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र (एनआईसी) द्वारा किया गया है। इस वेबसाइट का पता आरएफएएसडॉटसीजीडॉटएनआईसीडॉटइन (http://rfas.cg.nic.in) है। इच्छुक समितियों और भागीदारी फर्मों के लिए इसमें चौबीसों घण्टे ऑनलाईन आवेदन की सुविधा दी गई है।

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने इस वेबसाइट को काफी उपयोगी बताया। उन्होंने कहा कि यह व्यापार-व्यावसाय के सरलीकरण के लिए भारत सरकार की ’इज ऑफ डुइंग बिजनेस’ को सफल बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा। उन्होंने इसके लिए रजिस्ट्रार फर्म्स एवं सोसायटीज तथा राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र के अधिकारियों को बधाई दी। बैठक में बताया गया कि राज्य के दूर-दराज इलाकों में स्थित महिला स्व-सहायता समूहों, महिला मंडलों, नवयुवक मंडलों, विभिन्न समितियों और भागीदारी फर्मों का पंजीयन इस वेबसाइट में आसानी से किया जा सकेगा। उन्हें इस वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन के बाद सक्षम अधिकारी के डिजिटल हस्ताक्षर से प्रमाण पत्र ऑनलाईन प्राप्त हो जाएंगे। पंजीयन के लिए इन संस्थाओं, समितियों और भागीदारी फर्मों के लोगों को रजिस्ट्रार कार्यालय में आने की जरूरत नहीं होगी। इस वेबसाइट में समितियों और फर्मों के विगत दो वर्षों के पंजीयन की जानकारी भी अपलोड की जा रही है।

वेबसाइट के शुभारंभ के अवसर पर मुख्य सचिव श्री विवेक ढांड, ऊर्जा तथा वाणिज्य एवं उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री एन. बैजेन्द्र कुमार, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री एम.के. राउत, वन विभाग के प्रमुख सचिव श्री आर.पी. मंडल, वित्त विभाग के प्रमुख सचिव श्री अमिताभ जैन, स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव श्री सुब्रत साहू, सचिव वाणिज्य एवं उद्योग श्री सुबोध कुमार सिंह, सहकारिता विभाग के सचिव श्री डी.डी. सिह और अन्य अनेक वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

  क्रमांक -1949/स्वराज्य


Secondary Links