रायपुर : हमर छत्तीसगढ़ योजना : बीमारी-गन्दगी से छुटकारा, समोदा ग्राम का सुन्दर नजारा

रायपुर, 10 अगस्त 2017

रायपुर जिले के विकासखंड आरंग के ग्राम पंचायत समोदा के सरपंच श्री शिवलाल साहू कहते हैं कि हमारे गांव की सरलता और व्यवस्थाएं आपको सहज ही आकर्षित कर लेंगी. पूर्व में, यहां भी कई तरह की समस्याएँ थी. नलकूप का पानी गली में भर जाता था. कच्ची नालियां बरसात के दिनों में ढह जाती, जिससे गली–मोहल्ले कीचड़ और गन्दगी से सराबोर रहते थे. सभी ग्रामीणों को इससे असुविधा होती थी.
वे कहते हैं कि कीचड़ और गन्दगी कितनी सारी बीमारियों को न्योता देती है. ज्यादातर लोगों को इससे आर्थिक और मानसिक दोनों प्रकार से नुकसान उठाना पड़ता था. इन समस्याओं से बचने का उपाय करना पंचायत की प्राथमिकता में शामिल था. तब हमने मनरेगा योजना के अंतर्गत सीसी रोड और नाली निर्माण अपने गाँव में कराया. इन निर्माण कार्यों में अधिक समय नहीं लगा. कुछ ही महीनों में 5 सीसी रोड गाँव की गलियों में बनवा दिए. इससे हमारे गाँव की सुन्दरता में बढ़ोत्तरी हुई और बीमारियों की आशंका दूर हुई. सीसी रोड के साथ नाली निर्माण कार्य भी चला. जिससे पानी रोड में न बहे और आवागमन करने वालों को कोई असुविधा न हो.
सरपंच श्री साहू बताते हैं कि गाँव के सौदर्यीकरण के पश्चात, खुले में शौच की प्रवृत्ति एक गंभीर समस्या थी, जिसका निराकरण जरूरी था. इसके लिए स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत 300 शौचालयों का निर्माण 1 साल में किया गया. ताकि खुले में शौच करने की आदत बंद हो और गांव साफ–सुथरा बना रहे. इसके लिए वित्त की व्यवस्था विधायक मद से भी मिली. अब हमारा गाँव खुले में शौचमुक्त ग्राम बनने में अग्रसर है. हम अपने गाँव को विकसित और व्यवस्थित बनाने की दिशा में कार्य कर रहे हैं.

क्रमांक –2008/कमलेश

 


Secondary Links