रायपुर : हमर छत्तीसगढ़ योजना : प्रदेश के विकास में प्रतिनिधियों की भागीदारी जरूरी – श्री गौरीशंकर अग्रवाल

विधानसभा अध्यक्ष से मुलाकात की पंच-सरपंचों ने

रायपुर, 24 अगस्त 2017

हमर छत्तीसगढ़ योजना में अध्ययन-भ्रमण पर आए बलौदाबाजार-भाटापारा जिले की ग्राम पंचायतों से आए पंच-सरपंचों ने छत्तीसगढ़ विधानसभा में संसदीय प्रणाली के बारे में जाना-समझा. विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल से मुलाकात की. इस दौरान विधानसभा के सचिव श्री देवेन्द्र वर्मा भी मौजूद रहे.

डॉ. श्यामाप्रसाद मुकर्जी प्रेक्षा गृह में विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल ने महिला प्रतिनिधियों को तीज पर्व की बधाई दी. प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष श्री अग्रवाल ने कहा कि हाल ही में हमने 15 अगस्त का कार्यक्रम हर ग्राम पंचायत, जिला स्तर पर संपन्न किया है. उसके बाद आपके यहां तिरंगा यात्रा को लेकर भी हम लोग पहुंचे थे, जिसमें आप लोगों ने भागीदारी की थी. यह सब कार्यक्रम करने के पीछे यह उद्देश्य होता है कि जो हमारे पंच, सरपंच, उपसरपंच, जनपद सदस्य, जिला पंचायत सदस्य, जनपद अध्यक्ष, जिला पंचायत अध्यक्ष अपनी जिम्मेदारी को ठीक से समझें. नया रायपुर स्थित मंत्रालय, कृषि विश्वविद्यालय का भ्रमण करके आप सभी को महसूस होगा कि हम तेजी से विकास के रास्ते पर आगे बढ़े हैं.

विधानसभा में आज आप लोग आए हैं. विधानसभा भ्रमण के पीछे उद्देश्य क्या है! क्योंकि आप के चुने हुए जनप्रतिनिधि, विधायक बन कर विधानसभा में पहुंचे हैं. प्रदेश के 90 में से अधिकांश विधायक,  पंचायत प्रतिनिधि, पार्षद आदि चुनाव जीतने के बाद यहां तक पहुंचे हैं. प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह भी कवर्धा नगरपालिका के पार्षद के रूप में अपने राजनीतिक जीवन की शुरूआत किए थे और आज मुख्यमंत्री के पद पर हैं. मुझे भी यह सौभाग्य प्राप्त हुआ है. हमारे बलौदाबाजार-भाटापारा जिले के ही बिलाईगढ़ ग्राम पंचायत में पंच के रूप में सन 1976-77 के दरमियान मैं भी पंच के रूप में निर्वाचित हुआ था. आप सभी ने हमें विधायक के रुप में चुना और यह अवसर प्राप्त हुआ. विधानसभा में किस प्रकार से कार्यवाही चलती है, उसकी आपको एक किताब में मिली होगी. बहुत सारी बातों का उल्लेख उसमें है.

छत्तीसगढ़ राज्य को आगे बढ़ने की दिशा में हम सब काम कर रहे हैं. मैं आप सब को इस बात के लिए शुभकामनाएं देता हूं कि आज जो पंचायत सरपंच, जनपद सदस्य, अध्यक्ष हैं, वे और भी बड़े पदों पर पहुंचकर, ईमानदारी से प्रदेश के विकास के लिए अपनी सहभागिता निभाएं. विधायक बनने की बहुत सारे लोगों की इच्छा होती होगी, आप सभी को विधानसभा भ्रमण कराने के पीछे प्रेरणा देने का उद्देश्य है. आप लोगों में इच्छा पैदा हो, उसी इच्छा को पूरा करने की दिशा में आप लोग अच्छा काम करें. कठिन परिश्रम करेंगे, तो निश्चित रुप से आपको सफलता प्राप्त होगी. आप सबको बहुत-बहुत शुभकामनाएं.                         

क्रमांक – 2230@deys'k

 

 


Secondary Links