रायपुर : सूखा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर पांच सितम्बर से पहले प्रतिवेदन भेजने के निर्देश : मुख्य सचिव ने ली वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये कलेक्टरों की बैठक

रायपुर 28 अगस्त 2017

मुख्य सचिव श्री विवेक ढांड ने आज शाम यहां मंत्रालय (महानदी भवन) में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये जिला कलेक्टरों की बैठक लेकर अल्प वर्षा और सूखे की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने सभी कलेक्टरों को वर्षा के प्रतिदिन समीक्षा करने के साथ ही सूखा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर पांच सितम्बर से पहले प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अल्प वर्षा से प्रभावित ऐसी तहसीलें जहां 25 प्रतिशत गांव सूखे से प्रभावित हैं, उन्हें सूखा ग्रस्त माना जा सकता है।
 मुख्य सचिव ने जिलेवार वर्षा की स्थिति, फसलों की स्थिति, सिंचाई, पेयजल, फसल बीमा आदि की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जिन तहसीलों में कम वर्षा अथवा खण्ड वर्षा के कारण प्रभावित गांवों को सूखा क्षेत्र की श्रेणी में मानकर प्रतिवेदन में शामिल किया जा सकता है। फसल पैदावार का आंकलन फसल कटाई प्रयोग के आधार पर फसल कटाई के दौरान किया जाता है। सूखे की संभावित स्थिति को देखते हुए ग्रामवार तथा तहसीलवार खरीफ फसल की वर्तमान स्थिति का नजरी आंकलन कराए जाए। श्री ढांड ने कहा कि अल्प वर्षा प्रभावित क्षेत्रों में नदी-नालों में उपलब्धि पानी को मोटर पंप या डीजल पंप के माध्यम से सिंचाई के लिए उपयोग करने के किसानों को प्रेरित किया जाए। सिंचाई साधनों के उपयोग के लिए निरंतर विद्युत की उपलब्धता नियमित रूप से हो इसका विशेष ध्यान रखा जाए।
श्री ढांड ने कहा कि अल्प वर्षा प्रभावित क्षेत्रों में वैकल्पिक फसल के लिए किसानों को वैकल्पिक फसल - चना, मूंग, उड़द, अलसी, रामतिल फसल लेने के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने कहा कि इन फसलों के बीज के लिए प्रबंध संचालक राज्य बीज विकास निगम से संपर्क करने के निर्देश दिए। बैठक में सचिव राजस्व श्री एन.के. खाखा ने बताया कि राज्य के 14 जिलों की 40 तहसीलों में 70 प्रतिशत से कम बारिश हुई है।
बैठक में अपर मुख्य सचिव कृषि श्री अजय सिंह, सचिव जल संसाधन श्री गणेश शंकर मिश्रा, सचिव खाद्य श्रीमती ऋचा शर्मा, सचिव कृषि श्री अनूप श्रीवास्तव, सचिव लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी सुश्री शहला निगार, आयुक्त भू-अभिलेख श्री रमेश शर्मा और प्रबंध संचालक राज्य बीज विकास निगम श्री आलोक अवस्थी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

क्रमांक-2293/सुदेश/काशी


Secondary Links