रायपुर : इस वर्ष मुद्रांक एवं पंजीयन से अब तक 407 करोड़ रूपए से अधिक आय : सचिव वाणिज्यकर (पंजीयन एवं मुद्रांक) ने की समीक्षा

 रायपुर, 30 अगस्त 2017

राज्य शासन के वाणिज्य कर विभाग (मुद्रांक एवं पंजीयन) के सचिव श्री अशोक अग्रवाल ने आज यहां कार्यालय महानिरीक्षक पंजीयन एवं मुद्रांक के सभा कक्ष में जिला पंजीयकों की बैठक ली। श्री अग्रवाल ने जिलेवार मुद्रांक एवं पंजीयन से राजस्व प्राप्ति, दस्तावेजों के पंजीयन की स्थिति मुद्रांक प्रकरणों, आर.आर. सी. प्रकरणों, न्यायालयीन प्रकरणों, आडिट, ई-पंजीयन, डिजीटाईजेशन और ई-स्टांप संबंधी समीक्षा की। 
बैठक में बताया गया कि इस वित्तीय वर्ष पंजीयन एवं मुद्रांक से एक हजार 550 करोड़ रूपये आय का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। अब तक इसके विरूद्ध 407 करोड़ 34 लाख 9 हजार रूपये के राजस्व प्राप्ति की जा चुकी है। पंजीयन विभाग द्वारा अब तक लगभग 73 हजार 368 से अधिक दस्तावेजों का पंजीयन कर लिया गया है। 
    वाणिज्यिक कर विभाग के सचिव श्री अग्रवाल ने विभागीय समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देशित किया है कि सभी उप पंजीयक कार्यालयों की शत-प्रतिशत आन लाइन पंजीयन की व्यवस्था सुनिश्चित करें। इसी तरह से उन्होंने राजस्व वसूली सहित विभाग के काम-काज में और तेजी लाये जाने के निर्देश दिये। श्री अग्रवाल ने सभी जिला पंजीयकों को निर्देश दिये कि वे अपने-अपने जिले का दौरा करें और दौरे की समय सारणी, स्थान, दिनांक सहित समाचार पत्रों में प्रकाशित कराए, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को जानकारी मिले, ताकि वे अपनी अपनी जमीन   के पंजीयन प्रकरणों को शीघ्रता से निपटा सके। बैठक में उप महानिरीक्षक पंजीयन श्रीमती रीना वर्मा सहित सभी जिलों के जिला पंजीयक मौजूद थे।  


क्रमांक-2317/चौधरी


Secondary Links