रायपुर : ‘संकल्प से सिद्धी’ कार्यक्रम के दौरान स्वच्छता के लिए होंगे संकल्पित

राष्ट्रीय स्वच्छ भारत पुरस्कार के लिए होगा चलचित्र निर्माण, 
चित्रकला और निबंध प्रतियोगिता का आयोजन

  रायपुर, 31 अगस्त 2017

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश को 2022 तक भारत को एक नये रूप में गढ़ने देशवासियों को संकल्पित होने का आव्हान किया गया है। इसके लिए संकल्प से सिद्धी कार्यक्रम का भी शुभारंभ किया गया है। 
कार्यक्रम के दौरान देश को स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया जाएगा। इसके लिए केन्द्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय द्वारा सभी राज्य सरकारों को 16 अगस्त से 15 सितम्बर 2017 तक राष्ट्रव्यापी चलचित्र निर्माण प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता और निबंध प्रतियोगिता का आयोजन करने के निर्देश दिए गए हैं। इस सिलसिले में प्रदेश सरकार के पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री एम.के. राउत ने यहां मंत्रालय (महानदी भवन) से प्रदेश के सभी कलेक्टरों और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को परिपत्र जारी किया है।     
प्रतियोगिताओं के लिए राज्य स्तर से पंचायत स्तर/शाला स्तर तक तीन श्रेणियों से शीर्ष तीन विजेताओं को राष्ट्रीय स्तर पर पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय द्वारा ‘राष्ट्रीय स्वच्छ भारत पुरस्कार’ से दो अक्टूबर 2017 को सम्मानित किया जाएगा। निबंध प्रतियोगिता का आयोजन ’नये स्वच्छता के लिए क्या करूंगा अथवा क्या करूंगी विषय पर किया जाएगा। चलचित्र निर्माण प्रतियोगिता का विषय होगा-भारत को स्वच्छ बनाने में मेरा योगदान। इसमें दो या तीन मिनट की वीडियो फिल्म शामिल की जाएगी। चित्रकला प्रतियोगिता मेरे सपनों का स्वच्छ भारत विषय पर होगी।

 

     क्रमांक-2333/ओम
 


Secondary Links