रायपुर : राज्य के तालाबों के संरक्षण हेतु तकनीकी  विशेषज्ञों की रिपोर्ट पर बनेगी कार्ययोजना

नगरीय प्रशासन मंत्री की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न

रायपुर, 31 अगस्त 2017

 राज्य शासन द्वारा सरोवर धरोहर योजना के अंतर्गत राज्य के तालाबों के संरक्षण एवं सुदृढ़ीकरण के लिए नगरीय प्रशासन मंत्री श्री अमर अग्रवाल की अध्यक्षता में आज यहां मंत्रालय (महानदी भवन) में राज्य स्तरीय परामर्शदात्री समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में बताया गया कि पांच नगरीय निकायों जिसमें नगर निगम रायपुर, बिलासपुर नगर पालिका परिषद रतनपुर, बेमेतरा और नगर पंचायत धमधा में तालाबों के संरक्षण, साफ-सफाई एवं अन्य कार्यों के लिए पायलट प्रोजेक्ट का रोडमैप तैयार किया जाएगा। इसके लिए राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान रायपुर से अनुसंधान कार्य के लिए अनुबंध किया गया है। 
    नगरीय प्रशासन मंत्री श्री अमर अग्रवाल ने कहा कि तालाबों के संरक्षण साफ-सफाई और जल गुणवत्ता कार्यो के लिए राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान की रिपोर्ट, राज्य योजना मंडल और जनप्रतिनिधियों के विचार-विमर्श के बाद व्यापक कार्य योजना बनाई जाएगी। इसके लिए सभी जरूरी कार्रवाई जल्द की जाए। बैठक में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान रायपुर के सिविल इंजीनियर विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. समीर वाजपेयी ने तालाबों को प्रदूषण मुक्त बनाने और तालाबों में जल की गुणवत्ता संबंधी प्रोजेक्ट को प्रजेंटेशन के जरिए बताया। बैठक में बताया गया कि नगर पालिक निगम रायपुर के बूढ़ा तालाब, नगर पालिका निगम बिलासपुर के तारवहार तालाब में प्रदूषण मुक्त बनाने अनुसंधान कार्य किया जाएगा। 
    बैठक में विधायक श्री देवजी भाई पटेल, श्री संतोष बाफना, श्री लखन देवांगन, श्री श्याम विहारी जायसवाल, श्री लाभचंद बाफना, महापौर नगर निगम रायपुर श्री प्रमोद दुबे, दुर्ग महापौर श्रीमती चंद्रिका चन्द्राकर, नगर पालिका अध्यक्ष बेमेतरा श्री विजय सिन्हा, खरसिया के नगर पालिका अध्यक्ष श्री कमल गर्ग और नगर पंचायत बिल्हा की अध्यक्ष श्रीमती पुनीता डहरिया सहित नगरीय प्रशासन विभाग के विशेष सचिव डॉ. रोहित यादव और नगरीय प्रशासन संचालनालय के मुख्य अभियंता श्री संजीव व्यौहार सहित नगरीय प्रशासन विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद थे। 


क्रमांक-2335/चौधरी
 


Secondary Links