रायपुर : कोरिया जिले में भी होगा राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन-श्री राजवाडे़

खेल से मिलता है मान, सम्मान और नई पहचान
17वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ

 

रायपुर 02 सितंबर 2017

प्रदेश के श्रम, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री भईयालाल राजवाडे ने कहा कि प्रदेश के साथ साथ कोरिया जिले में भी खेल की असीम संभावनाएं है। कोरिया जिले के नगर पालिका परिषद शिवपुर चरचा में खिलाडियों के लिए बेहतर खेल मैदान के साथ सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध है। श्री राजवाड़े ने कहा कि अभी यहां राज्य स्तरीय शालेय क्रिकेट प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। आने वाले समय में कोरिया जिले के शिवपुर चरचा के महाजन खेल मैदान में राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। इसके लिए राष्ट्रीय स्तर पर चर्चा की जा रही है। श्रम मंत्री श्री राजवाडे आज कोरिया जिले के नगर पालिका परिषद शिवपुर चरचा के महाजन स्टेडियम में 17वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रिकेट प्रतियोगिता के शुभारंभ सत्र को संबोधित कर रहे थे।
श्री राजवाडे ने बैंटिंग कर 17वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। इसके पूर्व उन्होने सभी जोन के खिलाडियों को कोरिया जिले में आने के लिए अपनी बधाई और शुभकामनाएं दी। उल्लेखनीय है कि 17वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रिकेट प्रतियोगिता में कोरिया, सरगुजा, राजनांदगांव, रायपुर, कोंडागांव, उत्तर बस्तर कांकेर, कबीरधाम, जषपुर, जांजगीर-चांपा, दुर्ग, बिलासपुर एवं बस्तर (जगदलपुर) जोन के स्कूली खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। यह प्रतियोगिता 5 सितंबर तक आयोजित होगी।
श्रम मंत्री श्री राजवाडे ने शुभारंभ सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य शासन द्वारा हर खेल को महत्व दिया जा रहा है। खिलाडियों को आगे बढने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होने कहा कि कोरिया जिले में 17वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है, जो जिले के लिए एक बडी उपलब्धि है। उन्होने कहा कि कोरिया जिला वन और खनिज के साथ साथ खेल मंे भी अपना पहचान बनाने में कामयाब हुआ है। यहां की जलवायु और खेल मैदान राष्ट्रीय खेलों के लिए उपयुक्त है। यहां आगामी वर्षों में राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। इसके लिए दृढ इच्छा शक्ति की जरूरत होती है।
श्री राजवाडे ने कहा कि शिक्षा के साथ -साथ खेल का भी अपना अलग महत्व होता है। उन्होने कहा कि हर विद्यार्थी को शिक्षा के साथ खेल में भी भाग लेना चाहिए। उन्होने कहा कि खेल में हार जीत ही नहीं अनुशासन और खेल भावना आवश्यक होती है। उन्होने खिलाडियों को अनुशासन और खेल भावना के साथ खेलने की बात कही। श्री राजवाडे ने कहा कि खेल से अलग पहचान मिलती है। खेल से नाम और सम्मान मिलता है। इसके अलावा आपस में भाई-चारा भी बढ़ता है। उन्होने मानसिक और शारीरिक विकास के लिए खेल को सार्थक बताया। इस अवसर पर उन्होंने भारतीय हॉकी टीम की खिलाडी प्रदेश के राजनांदगांव की निवासी सुश्री रेणुका यादव का उदाहरण दिया। उन्होने कहा कि इन खिलाडियों द्वारा अपने लिये नहीं बल्कि देश के लिए खेल खेला गया जिसके फलस्वरूप में उन्हें पुरस्कृत कर सम्मानित किया गया। उन्होने 17वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रिकेट प्रतियोगिता के खिलाडियों को भी आने वाले समय में देश के लिए खेलने का आग्रह किया।
छत्तीसगढ शासन में संसदीय सचिव एवं भरतपुर-सोनहत क्षेत्र की विधायक श्रीमती श्रीमती चंपादेवी पावले ने भी 17वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रिकेट प्रतियोगिता के शुभारंभ सत्र को संबोधित किया। उन्होने कहा कि 17वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रिकेट प्रतियोगिता में कोरिया जिले को मेजबानी करने का अवसर प्राप्त हुआ है। जो जिले के लिए एक बडी उपलब्धि और गौरव की बात है। 17वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रिकेट प्रतियोगिता के शुभारंभ सत्र को नगर पालिका परिषद शिवपुर चरचा के अध्यक्ष श्री अजीत लकडा ने भी संबोधित किया। उन्होने नगर पालिका परिषद शिवपुर चरचा की ओर से खिलाडियों को बेहतर से बेहतर व्यवस्था देने की बात कही। प्रतियोगिता का शुभारंभ रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ किया गया। सभी 12 जोन के क्रिकेट खिलाडियों के द्वारा मार्च पास्ट कर झंडे को सलामी दी गई एवं कोरिया जोन के खिलाडी श्री प्रदीप कुमार पैकरा ने सभी 12 जोन के खिलाडियों को खेल में अनुशासन बनाये रखने की शपथ दिलाई।
 इस अवसर पर जनपद पंचायत सोनहत के उपाध्यक्ष श्रीमती रूकमणि, बैकुण्ठपुर नगर पालिका परिषद बैकुण्ठपुर के उपाध्यक्ष श्री सुभाष साहू, बैकुण्ठपुर नगर पालिका परिषद बैकुण्ठपुर के पूर्व अध्यक्ष श्री शैलेष शिवहरे, नगर पालिका परिषद षिवपुर चरचा के पूर्व उपाध्यक्ष श्री राजेश सिंह, श्री अंचल राजवाडे़, जिला प्रशासन की ओर से बैकुण्ठपुर अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री अरूण कुमार मरकाम सहित सभी 12 जोन के खिलाडी एवं उनके खेल षिक्षक उपस्थित थे।


समाचार क्रमांक 2362 -कोरिया

 


Secondary Links