रायपुर : श्री अजय चंद्राकर की अध्यक्षता में पंचायत एवं ग्रामीण विकास संस्थान की शासी परिषद की बैठक : प्रशिक्षण संस्थानों में हो उच्च स्तरीय तकनीकी सुविधाएं: पंचायत मंत्री

रायपुर, 12 सितम्बर 2017

पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री अजय चंद्राकर की अध्यक्षता में आज यहां मंत्रालय (महानदी भवन) में ठाकुर प्यारे लाल राज्य पंचायत एवं ग्रामीण विकास संस्थान की शासी परिषद की बैठक हुई। श्री चंद्राकर ने बैठक में संस्थान को हाईटेक बनाने के लिए उच्च स्तरीय तकनीकी सुविधाओं के विकास पर बल दिया। उन्होंने कहा कि निमोरा स्थित पंचायत प्रशिक्षण संस्थान सहित प्रदेश के अन्य जिलों में संचालित छह प्रशिक्षण संस्थानों में भी तकनीकी सुविधाओं का विकास पर जोर दिया। बैठक में प्रशिक्षण संस्थानों के सेटअप अनुसार पर्याप्त मानव संसाधन उपलब्ध हो, इस पर विशेष रूप से विचार-विमर्श किया गया।
अधिकारियों ने बैठक में बताया कि इस प्रशिक्षण संस्थान में प्रदेश के जनप्रतिनिधियों और विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग व्यवस्था जल्द शुरू हो जाएगा। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जनप्रतिनिधियों और कर्मचारियों को प्रशिक्षण  प्रदान करने के साथ-साथ राज्य के सभी जनपद पंचायतों पर भी नजर रखा जा सकेगा। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विकास कार्यों की समीक्षा भी की जा सकेगी। मैदानी इलाके के अधिकारी आम नागरिकों को अब और अधिक समय दे पाएंगे। बैठक में संस्थान के भवन जो पहले से निर्मित है, उनके जीर्णोद्धार के संबंध में भी चर्चा की गई। मंत्री श्री चंद्राकर ने उपयोगिता एवं प्राथमिकता के आधार पर निर्माण कार्य एवं जीर्णोद्धार करने पर सहमति प्रदान की। श्री चंद्राकर ने संस्थान परिसर स्थित उद्यानों और पौधों के सिंचाई और तक हरा-भरा रखने के लिए स्प्रिंकलर प्रणाली शुरू करने को भी कहा।
बैठक में शासी परिषद के सदस्य एवं जिला पंचायत दुर्ग की अध्यक्ष श्रीमती माया बेलचंदन, पूर्व विधायक पिंकी शिवराज शाह, बिलासपुर जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री दीपक साहू, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री एम.के. राउत, सचिव श्री पी.सी. मिश्रा, महिला एवं बाल विकास विभाग की सचिव श्रीमती शिखा राजपूत तिवारी, स्वास्थ्य विभाग के सचिव श्री अनिल साहू, संचालक पंचायत श्री एस.के. जायसवाल, पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. एस.के. पाण्डेय, हिदायततुल्ला लॉ विश्वविद्यालय के कुलपति श्री सुखपाल सिंह, उपायुक्त मनरेगा एवं प्रधानमंत्री आवास योजना के नोडल अधिकारी श्री शिव अनंत तायल सहित अन्य संबंधित सदस्य और अधिकारी उपस्थित थे।

क्रमांक-2517/ओम


Secondary Links