बालोद : रनचिरई जनसमस्या निवारण शिविर में 328 प्रकरण निराकृत : कलेक्टर ने शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने ग्रामीणों को किया प्रेरित

हितग्राहियों को मिला रसोई गैस कनेक्शन

बालोद, 13 सितम्बर 2017

गुण्डरदेही विकासखण्ड के ग्राम रनचिरई में आयोजित आज जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में क्षेत्र के ग्रामीण स्वयं तथा अपने ग्राम की समस्याओं का निराकरण कराकर लाभान्वित हुए हैं। कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर के मार्गदर्शन में शिविर में मौके पर ही 328 प्रकरणों का निराकरण कर क्षेत्र के ग्रामीणों को लाभान्वित किया गया। शिविर में क्षेत्र के विधायक श्री राजेन्द्र राय, पूर्व विधायक श्री विरेन्द्र साहू, जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती भानुमती साहू, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राजेन्द्र कुमार कटारा उपस्थित थे।
        शिविर में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत ग्राम भाठागॅाव और रनचिरई की गरीबी रेखा श्रेणी से नीचे जीवन यापन करने वाली दस पात्र हितग्राहियों को रसोई गैस कनेक्शन और डबल बर्नर चूल्हा प्रदान कर लाभान्वित किया गया। महिला एवं बाल विकास विभाग की योजना के अंतर्गत तीन गर्भवती माताओं की गोदभराई और तीन बच्चों का अन्नप्रासन संस्कार कराया गया। पशुधन विकास विभाग द्वारा एक किसान को नेपियर घास और एक किसान को अजोला घास प्रदान कर लाभान्वित किया गया। विभागीय अधिकारियों द्वारा ग्रामीणों को शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों की विस्तारपूर्वक जानकारी देकर लाभ उठाने प्रेरित किया गया।
        शिविर में क्षेत्र के ग्रामीणों द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना(ग्रामीण) का लाभ दिलाने, पेंशन योजना का लाभ दिलाने, इलाज हेतु आर्थिक सहायता दिलाने, निर्माण कार्यों की स्वीकृति दिलाने, आमदनी, जाति और निवास प्रमाण पत्र बनाने, सड़क संधारण कराने, नल-जल योजना की स्वीकृति दिलाने, स्कूल परिसर में सायकल शेड निर्माण कराने, शाला भवन मरम्मत कराने, शिक्षक नियुक्त करने, क्षतिपूर्ति राशि दिलाने, प्रोत्साहन राशि दिलाने, श्रम कार्ड बनाने, स्मार्ट कार्ड बनाने, दिव्यंाग प्रमाण पत्र बनाने आदि से संबंधित कुल 334 आवेदन कलेक्टर डॉ. मित्तर को सौंपे। कलेक्टर ने विभागीय अधिकारियों के सहयोग से मौके पर ही 328 आवेदनों का निराकरण कर लिया और शेष आवेदनों के निराकरण के लिए समय सीमा निर्धारित की गई।
        इससे पूर्व कलेक्टर ने विभागीय स्टालों का निरीक्षण कर आवेदनों के निराकरण की जानकारी संबंधित विभागों के अधिकारियों से ली। उन्होंने शिविर में ग्रामीणों को सम्बोधित कर जनसमस्या निवारण शिविर के उद्देश्य से अवगत कराया। कलेक्टर ने ग्रामीणों को शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी और उसका लाभ उठाने उन्हें प्रेरित किया। विधायक श्री राजेन्द्र राय, पूर्व विधायक श्री विरेन्द्र साहू और जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती भानुमती साहू ने भी शिविर का सम्बोधित किया। इस अवसर पर क्षेत्र के जनप्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी और बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।
क्रमांक/423


Secondary Links