महासमुंद : जलकी के हैंण्डपंप के पानी की जांच : बीएमओ ने दी रिपोर्ट: पिछले दो वर्षों में किडनी की बीमारी से किसी की मौत नहीं

प्रारंभिक जांच से पानी से होने वाले किडनी संबंधी रोग का प्रमाण नहीं
विस्तृत रिपोर्ट आने तक, ऐतिहातन हैण्डपंप के उपयोग पर रोक

महासमुंद, 13 सिंतबर 2017

कलेक्टर महासमुंद के निर्देश पर आज मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डां. एस.बी. मंगरूलकर, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के कार्यपालन यंत्री श्री रमन उरांव और विकासखंड चिकित्सा अधिकारी ने महासमुंद विकासखंड के ग्राम जलकी पहुंचकर हैण्डपंप से निकलने वाले पानी के नमूनों की जांच की। प्रारंभिक जांच में बोरिंग के पानी के माध्यम से होने वाले किडनी संबंधी रोगों का कोई प्रमाण नहीं मिला है। पानी का सेम्पल लिया गया है और उसके विस्तृत परीक्षण और विश्लेषण का कार्य किया जा रहा है। विकासखंड चिकित्सा अधिकारी, तुमगांव ने इस संबंध में अपनी रिपोर्ट में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को बताया है कि विगत दो वर्षों में किडनी की बीमारी से किसी की मौत नहीं हुई है। ऐतिहात के तौर पर जांच रिपोर्ट आने तक रंगमंच के पास वाले बोर को बंद रखने की सलाह दी गई है।   

विकासखंड चिकित्सा अधिकारी ने रिपोर्ट में बताया कि ग्राम जलकी में 12 शासकीय नलकूप है, जिसमें से 10 उपयोगी और 2 अनुपयोगी है। इसके अलावा 10 व्यक्तिगत नलकूपों का उपयोग किया जा रहा है। शीतला मंदिर वार्ड क्रमांक 5 और बस स्टैंड वार्ड क्रमांक 2 के नलकूपों में आयरन की अधिक मात्रा होने से इसका उपयोग पेयजल के लिए नहीं किया जाता। रंगमंच के पास वार्ड क्रमांक 8 के नलकूप का उपयोग करीब तीन सौ की जनसंख्या वाले 50-60 घरों के नागरिक करते हैं। इस वार्ड से किडनी से संबंधित व्यक्तियों का चिन्हांकन किया गया है। इसमें से गंगाबाई उम्र 58 वर्ष को सिकलसेल के साथ गुर्दे की बीमारी है, जिसका पिछले 5 वर्षों से ईलाज चल रहा है, उसकी दोनों किडनी छोटे साईज की है। रूपकुमारी उम्र 45 वर्ष को सिकलसेल के साथ गुर्दे की बीमारी है, इनके दोनों तरफ ओवेरियन सिस्ट है, जिनका ईलाज रायपुर के प्राईवेट अस्पताल में चल रहा है। विष्णु साहू उम्र 65 वर्ष को गुर्दे की बीमारी है, जिनका ईलाज पिछले छह माह से मेडिकल कॉलेज में चल रहा है। अनुज साहू उम्र 40 वर्ष का डेढ़ वर्ष पहले गुर्दे का ट्रांसप्लांट हुआ है, उनका ईलाज रायपुर के प्राइवेट अस्पताल में चल रहा है। उसके पिता की मृत्यु भी गुर्दे की बीमारी से हुई थी।    
क्रमांक/64/845/पंकज


Secondary Links