रायपुर : स्कूलों में 19 से 23 सितंबर तक आयोजित होगा विधिक साक्षरता अभियान

रायपुर, 13 सितंबर 2017

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रायपुर के द्वारा 19 से 23 सितम्बर तक जिले के सभी विद्यालयों में विधिक साक्षरता अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान में सभी विद्यालयों में विधिक जागरूकता फैलाने हेतु विधि का संदेश देने वाली लघु फिल्मों का प्रदर्शन कर विद्यार्थियों को विधि की जानकारी दी जाएगी।
राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री नीलम चंद सांखला के मार्गदर्शन में यह व्यापक जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य भविष्य की युवा पीढ़ी को विधिक रूप से जागरूक करना है, ताकि वे स्वयं को एवं समाज को अपराध से बचा सके। प्राधिकरण के सचिव श्री उमेश कुमार उपाध्याय ने बताया कि 19 से 23 सितम्बर के बीच प्राधिकरण की ओर से रायपुर शहर एवं जिले की सभी तहसीलों के हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्तर के विद्यालयों में विधिक जागरूकता पर आधारित रोचक लघु फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा और इन फिल्मों से संबंधित विधिक प्रावधानों की जानकारी छात्र व छात्राओं को दी जाएगी। यह कार्यक्रम सभी शासकीय एवं निजी विद्यालयों में किया जाएगा।
इसी अवधि में विद्यालयों में मौलिक कर्तव्य से संबंधित विषय पर वाद विवाद प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी। लघु फिल्मों के प्रदर्शन के कार्यक्रम में प्राधिकरण की टीम प्रत्येक विद्यालय तक पहूंचने का प्रयास कर रही है, किंतु विभिन्न शासकीय एवं निजी विद्यालयों के प्राचार्य या प्रबंधक स्वयं भी अपने विद्यालय में इन तिथियों में से किसी एक तिथि पर इस कार्यक्रम को कराने हेतु अपने विद्यालय का नाम प्राधिकरण के कार्यालय में आकर या प्राधिकरण के दूरभाष 0771-2425944 पर संपर्क करके पंजीकृत करा सकते हैं। प्राधिकरण द्वारा समस्त विद्यालयों के प्राचार्यों एवं प्रबंधकों से अपील की गयी है कि वे स्वयं आगे आकर अपने विद्यालय में यह कार्यक्रम कराने हेतु पंजीयन करायेें। यह संपूर्ण कार्यक्रम पूरी तरह निःशुल्क है। प्राधिकरण की टीम स्वयं इस संबंध में आवश्यक उपकरणों के साथ विद्यालय में पहुंचेगी। कार्यक्रम अधिकतम 45 मिनट का होगा, जिसमें लगभग 12-12 मिनट की तीन लघु फिल्में दिखायी जाएगी। यह उल्लेखनीय है कि ये तीनों ही लघु फिल्में वर्ष 2016 में आयोजित हुए देश के पहले विधिक जागरूकता पर आधारित शार्ट फिल्म फेस्टिवल की विजेता फिल्में है, जिनमें स्कूली छात्र व छात्राओं हेतु अत्यंत महत्वपूर्ण संदेश दिए गए हैं और इन फिल्मों का प्रदर्शन छात्र व छात्राओं हेतु लाभदायक रहेगा और उन्हें विधिक रूप से जागरूक करेगा।
क्रमांक: 09-53/पवन


Secondary Links