बलौदा बाजार-भाटापारा : आत्मीयता एवं सकारात्मक सोच के साथ शिक्षा देने से विद्यार्थियों का भविष्य बेहतर होगा- शिक्षा मंत्री

राज्यपाल द्वारा पुरस्कृत एवं सेवानिवृत्त शिक्षकों को श्रीफल एवं शाल से सम्मानित किया गया

बलौदा बाजार-भाटापारा, 14 सितम्बर 2017

जिला मुख्यालय के नगर भवन में प्रदेश के शिक्षा मंत्री श्री केदार कश्यप, आदिम जाति, अनुसूचित जाति मंत्री, अध्यक्ष खनिज विकास निगम श्री शिवरतन शर्मा एवं अन्य जनप्रतिनिधि की उपस्थिति में राज्यपाल द्वारा पुरस्कृत पांच शिक्षकों में श्री शिवकुमार वर्मा, श्री भीजराम वर्मा, श्री तिलकराम वर्मा, श्री जब्बार खान, श्रीमती टिकेश्वरी पटेल, 28 सेवानिवृत्त शिक्षकों को श्रीफल एवं शाल से सम्मानित किया गया। मुख्य अतिथि को शिक्षकों ने छत्तीसगढ़ की परंपरा के अनुसार खुमरी एवं लउठी देकर सम्मानित किया गया।
शिक्षा मंत्री श्री केदार कश्यप ने शिक्षक सम्मान समारोह में उपस्थित शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में 5 सितम्बर को सम्मान किया जाता है। शिक्षक को समाज में सदैव सम्मान मिलना चाहिए। डॉ.ए.पी.जे.अब्दुल कलाम शिक्षा गुणवत्ता अभियान में शिक्षकों के सहयोग से शिक्षा में कुछ बेहतर सुधार आया है परंतु शिक्षकों को बेहतर शिक्षा देकर भावी पीढ़ी को तैयार कर छत्तीसगढ़ की पहचान बनें। शिक्षकों के हित में चर्चा करते हुए कहा कि विद्यार्थियों के सपने एवं लक्ष्य को पहंुचाने में भविष्य में साहस दिलाने में शिक्षकों का महत्वपूर्ण दायित्व है। आज के परिदृश्य में हमकों जिन्होंने शिक्षा दी है उन शिक्षकों को याद करते हैं। बच्चों के भविष्य की शिक्षा में गुणवत्ता लाने के लिए शिक्षकों को विद्यार्थियों से आत्मीयता एवं सकारात्मक सोच के साथ शिक्षा देने से विद्यार्थियों का भविष्य बेहतर साबित होगा। प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने व्यवसायिक परीक्षाओं की शिक्षा केे लिए अनेक संस्थान संचालित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि नक्सल प्रभावित क्षेत्र के विद्यार्थियों में संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा की तैयारी दंतेवाड़ा के विद्यार्थियों द्वारा किया जाना सराहनीय है। राज्य में प्रयास केन्द्र के अध्यापन में एन.आई.टी., आई.आई.टी. की परीक्षा उत्तीर्ण करना सराहनीय है। उन्होंने सरस्वती शिशु मंदिर अर्जुनी को तीन लाख का अनुदान, सेम्हराडीह में शाला उन्नयन के लिए, लटुवा में स्कूल भवन के लिए, बेसिक शाला बलौदा बाजार में आहाता निर्माण के लिए आगामी बजट में अनुदान का प्रावधान रखा जाएगा।
    अध्यक्ष खनिज विकास निगम एवं भाटापारा विधायक श्री शिवरतन शर्मा ने कहा कि प्रदेश के शिक्षा मंत्री ने शिक्षा के क्षेत्र में अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति के विकास के लिए जिले में बहुत से कार्य किए गए जो सराहनीय है। जिले में गिरौदपुरी के गुरू घासीदास बाबा, दामाखेड़ा कबीर धाम, शहीद वीर नारायण सिंह कर्मस्थली सोनाखान आस्था का केन्द्र है। जिले में गुरूजनों का सम्मान दिया जाता है। शिक्षकों को संत, महात्माओं के आदर्शों को ध्यान में रखकर विद्यार्थियों को शिक्षा देना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिले में स्कूलों का उन्नयन हुआ है। अन्य उपस्थित जनप्रतिनिधियों ने भी सभा को संबोधित किया। उक्त अवसर पर शिक्षा एवं आदिम जाति विकास विभाग के अधिकारी, स्वर्गीय सोनचंद वर्मा फाउण्डेशन के संयोजक, छत्तीसगढ़ शिक्षक संघ बलौदा बाजार, प्रदेश शिक्षक पंचायत संवर्ग संघ अध्यक्ष एवं सदस्यगण एवं शिक्षकगण उपस्थित थे।  


क्रमांक 53/2017


Secondary Links