अम्बिकापुर : हाथी प्रभावित बसाहटों में पीएम आवास हेतु कार्य योजना बनाएं-कलेक्टर

26 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक मनाए जाएंगे जलमहोत्सव

अम्बिकापुर 14 सितम्बर 2017

 

कलेक्टर श्रीमती किरण कौषल ने कहा है कि जिले के हाथी प्रभावित क्षेत्र के लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्के आवास की सुविधा का लाभ प्रदान करने हेतु उन बसाहटों का प्राथमिकता से चिन्हांकन करें जिनमें हाथियों का विचरण नियमित होता है। उन्होंने कहा कि चिन्हांकित बसाहटों में प्रधानमंत्री आवास योजना की स्वीकृति हेतु तत्काल कार्ययोजना तैयार करें। कलेक्टर ने यह निर्देष आज यहां कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को विडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से दिए।
कलेक्टर श्रीमती किरण कौषल ने प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि  वर्ष 2016-17 हेतु जिले के लिए निर्धारित आवास निर्माण के लक्ष्य को पूर्ण करने हेतु सभी मैदानी अमले को सक्रिय करें तथा दीपावली से पूर्व लक्ष्य पूर्ण करना सुनिष्चित करें। उन्होंने कहा कि आवासों के ढ़लाई कार्य हेतु सेट्रींग प्लेटों की पर्याप्त संख्या में उपलब्धता सुनिष्चित कराएं तथा राजमिस्त्रयों को भी पर्याप्त संख्या में आवास निर्माण कार्य में लगाएं। उन्होंने कहा कि ऐसे हितग्राही जिनका जियो टैगिंग अब तक पूर्ण नहीं हो पाए हैं, उन्हें 16 सितम्बर तक पूर्ण कराना सुनिष्चित करें। कलेक्टर ने कहा कि पीएम आवास के विभिन्न चरणों का व्यवस्थित डाटा संधारित करने हेतु ऑनलाईन डाटा अपडेट करें।
कलेक्टर श्रीमती किरण कौषल ने कहा कि सभी आंगनबाड़ी भवनों, अस्पतालों तथा स्कूलों में शौचालय निर्माण तथा पेयजल हेतु नल की व्यवस्था ग्राम पंचायतों के माध्यम से पूर्ण कराना सुनिष्चित करें। उन्होंने अविद्युतीकृत ग्रामों के स्कूल भवनों, अस्पतालों तथा आंगनबाड़ी भवनों में नल-जल हेतु सोलर पम्प आधारित डूअल सिस्टम के द्वारा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के माध्यम से पूर्ण कराने हेतु आवष्यक कार्यवाही करने के निर्देष दिए। कलेक्टर ने कहा कि जिले में बारिष की अच्छी स्थिति को देखते हुए नाला बंधान के जरिए जल संग्रहण करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि नाला बंधान हेतु जनपदवार निर्धारित लक्ष्य को पूर्ण करने हेतु तकनीकी सहायकों के साथ ही साथ अन्य मैदानी अमले को भी तत्काल सक्रिय करें। उन्होंने कहा कि नाला बंधान का कार्य जनपद, ग्राम पंचायत तथा कलस्टरवार, नरेगा एवं श्रमदान के सहयोग से पूर्ण कराएं तथा उसकी फोटोग्राफ्स सहित दस्तावेजीकरण भी कराएं। उन्होंने कहा कि 26 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक मनाए जाने वाले जल महोत्सव में जल संरक्षण के संबंध में जानकारी देने हेतु कार्यक्रम आयोजित करें तथा ग्रामीणों के साथ ही साथ जनप्रतिनिधियों की भी सहभागिता सुनिष्चित करें।
कलेक्टर श्रीमती किरण कौषल ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि शेष हितग्राहियों के पंजीयन हेतु ग्रामों में फार्म भरने हेतु मुनादी कराएं तथा मितानिनों एवं प्रेरकों के माध्यम से घर-घर जाकर लोगों को पंजीयन हेतु प्रेरित करें। उन्होंने अगले 15 दिनों में सभी पात्र हितग्राहियों के पंजीयन हेतु फार्म भरने की सभी औपचारिकता पूर्ण कराने के निर्देष बीपीएम को दिए। कलेक्टर ने आधार सीडिंग एवं मोबाईल सीडिंग की जनपदवार एवं ग्राम पंचायतवार डाटा संकलित कर तत्काल जनपदों को उपलब्ध कराने के निर्देष बैंक के अधिकारियों को दिए।     
इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अनुराग पाण्डेय, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री महावीर राम सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।


समाचार क्रमांक 1733/ 2017 
     
      

 


Secondary Links