रायपुर : स्वच्छता अभियान में सभी भागीदार बनें-मंत्री श्री अग्रवाल

कृषि मंत्री ने गंगा सागर तालाब किनारे झाड़ू
लगाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति किया प्रेरित
कृषि मंत्री श्री अग्रवाल ‘‘स्वच्छता ही सेवा‘‘
अभियान कार्यक्रम में हुए शामिल

रायपुर, 17 सितम्बर 2017

    कृषि मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल आज बालोद में आयोजित ‘‘स्वच्छता ही सेवा‘‘ अभियान कार्यक्रम में शामिल हुए। मंत्री श्री अग्रवाल ने बालोद में गंगा सागर तालाब किनारे स्वयं झाड़ू लगाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित किया।
        मंत्री श्री अग्रवाल ने यहां बस स्टैण्ड में आयोजित ‘‘स्वच्छता ही सेवा‘‘ अभियान कार्यक्रम में मुख्य अतिथि की आसंदी से सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आव्हान पर 15 सितम्बर से 02 अक्टूबर 2017 तक ‘‘स्वच्छता ही सेवा‘‘ अभियान संचालित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान जनता का अभियान है, स्वच्छता अभियान में सभी भागीदार बनें। प्रत्येक व्यक्ति स्वच्छता बनाए रखने में अपनी सहभागिता निभाएॅ। उन्होंने कहा कि अस्पताल, स्कूल, बस स्टैण्ड, रेल्वे स्टेशन, तालाबों, नालियों, सड़कों, सार्वजनिक स्थानों, घर, ऑगन को स्वच्छ एवं साफ सुथरा रखने का संकल्प लें। मंत्री श्री अग्रवाल ने कहा कि स्वच्छता से ही शरीर और मन स्वस्थ रहता है। उन्होंने कहा कि हम स्वच्छता को भी सेवा मानें, जहां गंदगी दिखे उसे साफ करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश में गॉव, गरीब, किसान, महिलाओं, मजदूरों, बच्चों, युवाओं सबके जीवन में तरक्की लाने विकास का कार्य किया जा रहा है।
कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर, नगर पालिका परिषद बालोद के पूर्व अध्यक्ष श्री यज्ञदत शर्मा, श्री राकेश यादव, पार्षद श्री कमलेश सोनी, गणमान्य नागरिक श्री लेखराम साहू, श्री कृष्णकंात पवार, श्री देवेन्द्र जायसवाल सहित अन्य जनप्रतिनिधियों, नागरिकों ने झाड़ू लगाकर लोगों को स्वच्छता के लिए प्रेरित किया।
कृषि मंत्री ने दिलाई ‘‘स्वच्छता ही सेवा‘‘ शपथ
        कृषि मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने ‘‘स्वच्छता ही सेवा‘‘ अभियान कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को ‘‘स्वच्छता ही सेवा‘‘ शपथ दिलाई। लोगों ने शपथ लिया कि ‘‘मैं अपने अंतःकरण से यह दृढ़ संकल्प करता/करती हूॅ कि मैं स्वयं को एक स्वच्छ, स्वस्थ और नवीन भारत के निर्माण एवं दिनांक 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर 2017 तक चल रहे ‘‘स्वच्छता ही सेवा‘‘ जन-आन्दोलन के लिए पूरी निष्ठा के साथ समर्पित करता/करती हूॅ जिसमें मैं घर, विद्यालय, कॉलेज, स्वास्थ्य केन्द्र, रेल्वे और बस स्टेशन, तालाबों और अन्य सार्वजनिक स्थानों में स्वच्छता को बढ़ावा दूॅगा/दूॅगी। स्वयं द्वारा और अन्य लोगोें, जो स्वयं के लिए व्यवस्था करने में असमर्थ हैं, दो गड्ढा शौचालय के निर्माण में सहायता कर गॉव और कस्बों को खुले में शौच से मुक्त करने में योगदान दूॅगा/दूॅगी। शौचालयों के प्रयोग, हाथों की सफाई और अन्य स्वच्छता आदतों को अपनाकर स्वच्छता हेतु व्यवहार परिवर्तन में भाग लूॅगा/लूॅगी। रेड्यूस, रिसाइकल और रियूज के सिद्धान्त को अपनाते हुए ठोस तथा तरल अपशिष्ट प्रबंधन को बढ़ावा दूॅगा/दूॅगी।
‘‘स्वच्छता ही सेवा‘‘ अभियान कार्यक्रम में नौ स्वसहायता समूह सम्मानित
        कृषि मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने ‘‘स्वच्छता ही सेवा‘‘ अभियान कार्यक्रम के अवसर पर स्वच्छता में उत्कृष्ट कार्य करने वाले नौ स्वसहायता समूह को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। सम्मानित होने वाले समूहों में गॉधी स्वसहायता समूह, दंतेश्वरी स्वसहायता समूह, कंकालीन स्वसहायता समूह, घासीदास स्वसहायता समूह, जय सरस्वती स्वसहायता समूह, ओम भूमि स्वसहायता समूह, कबीर स्वसहायता समूह, देश फिरन्तीन स्वसहायता समूह और जय लक्ष्मी स्वसहायता समूह शामिल हैं।
        इससे पूर्व कार्यक्रम को कलेक्टर डॉ. सारंाश मित्तर, नगर पालिका परिषद बालोद के पूर्व अध्यक्ष श्री यज्ञदत शर्मा और श्री राकेश यादव ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण, विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी, स्कूली छात्र छात्राएॅ और बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।


क्रमांक 2622/बालोद से प्राप्त
 

 

 


Secondary Links