रायपुर : बच्चों के लिए नवाचार पर रायपुर घोषणा पत्र : राजधानी रायपुर में आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला का समापन

रायपुर, 22 सितम्बर 2017

छत्तीसगढ़ सरकार के महिला एवं बाल विकास विभाग, छत्तीसगढ़ राज्य योजना आयोग और यूनिसेफ द्वारा बच्चों के लिए नवाचार विषय पर पिछले दो दिनों से आयोजित कार्यशाला का आज समापन हुआ।
समापन सत्र में आए हुए प्रतिनिधियों ने मिलकर बच्चों के लिए नवाचार पर रायपुर घोषणा पत्र जारी किया। रायपुर घोषणा पत्र में हर बच्चे को स्वस्थ, स्वच्छ, सुरक्षित, समावेशी और न्यायपूर्ण जीवन देने बच्चों के लिए नवाचारों को प्रोत्साहित करने और बढ़ाना देने बच्चों के लिए समुदायों की उत्तरदायित्व सुनिश्चित करने के लिए संगठनात्मक रूप से निर्मित समुदाय आधारित तंत्र को शामिल करने वाले नए साझेदार मॉडल, बच्चों के अस्तित्व संरक्षण विकास और बच्चों की भागीदारी से संबंधित वर्तमान और उभरती हुई चिंताओं का समाधान का प्रयास करने तथा बच्चों के लिए पर्याप्त कुशल मानव और अन्य संसाधनों के साथ संस्थागत क्षमता और संबंधित बुनियादी ढ़ाचे को मजबूत करने के लिए वास्तविक समय डेटा के आधार पर नीतियों और कार्यक्रमों को डिजाइन करने उनकी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने तथा परिवारों को पैरेटिंग कौशल, सामाजिक सुरक्षा योजना और अन्य कार्यक्रमों के बीच मजबूत और सशक्त बनाने पर सहमति बनी।
कार्यशाला में छत्तीसगढ़, बिहार, झारखण्ड, जम्मू कश्मीर, अरूणाचल प्रदेश, तमिलनाडु, ओडि़शा, आंध्र प्रदेश, राजस्थान, असम और महाराष्ट्र के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।


क्रमांक-2716/चित्ररेखा

 


Secondary Links