रायपुर : आपदाओं में कमी लाने जागरूकता कार्यक्रम चलाएगा राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण : स्कूली बच्चों के बीच होगी निबंध प्रतियोगिता

विजेताओं को अन्तर्राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस के अवसर पर मिलेगा पुरस्कार

रायपुर, 05 अक्टूबर 2017

भारत के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा आपदाओं में कमी लाने और उनसे निपटने स्कूली बच्चों को जागरूक करने के उद्देश्य से निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। जिला एवं राज्य स्तर पर चयनित तीन-तीन विजेताओं को 13 अक्टूबर अन्तर्राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस के अवसर पर पुरस्कृत किया जाएगा।
राज्य में इस जागरूकता कार्यक्रम के आयोजन की जिम्मेदारी राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को सौंपी गई है। जागरूकता कार्यक्रम के तहत दो चरणों में स्कूली बच्चों की निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। प्रथम चरण में जिला स्तर पर स्कूली बच्चों के निबंध लेखन की प्रतियोगिता होगी। इसमें स्कूली बच्चों को कक्षा समूह के आधार पर दो वर्ग में रखा गया है। पहला समूह सातवीं से दसवीं तक और दूसरा समूह ग्यारहवीं से बारहवीं तक होगा। प्रत्येक स्कूल में बच्चों से निबंध लेखन कराया जाएगा। स्कूल के प्रधानपाठक दोनों वर्ग के तीन-तीन श्रेष्ठ निबंधों का चयन कर प्रतिभागी के नाम, पता, फोटो, मोबाइल नंबर आदि विवरण के साथ जिला कलेक्टर को भेजेंगे। जिला स्तर पर गठित चयनकर्ता समिति प्राप्त समस्त प्रविष्टियों में से श्रेष्ठ तीन-तीन प्रविष्टियों का चयन करेगी। चयनित श्रेष्ठ निबंधो को जिला कलेक्टर द्वारा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को भेजा जाएगा। यहां सभी जिलो से प्राप्त प्रविष्टियों में से फिर से तीन-तीन श्रेष्ठ निबंधों का चयन कर राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को भेजा जाएगा। वहां पुनः चयन समिति सर्वश्रेष्ठ तीन-तीन निबंधों का चयन करेगी।
जिला स्तर पर प्रथम स्थान पाने वाले प्रत्येक वर्ग के प्रतिभागी को एक-एक हजार रूपए, द्वितीय स्थान पाने वाले को पांच-पांच सौ रूपए और तीसरा स्थान पाने वाले को तीन-तीन सौ रूपए का नगद पुरस्कार दिया जाएगा। इसी तरह राज्य स्तर पर प्रथम स्थान पाने वाले को पांच-पांच हजार रूपए, द्वितीय स्थान पाने वाले को तीन-तीन हजार रूपए और और तीसरा स्थान पाने वाले दो-दो हजार रूपए का नगद पुरस्कार दिया जाएगा। ‘प्राकृतिक आपदाओं की रोकथाम और शमन’ ;च्तमअमदजपवद ंदक डपजपहंजपवद व ि छंजनतंस क्पेंजमतेद्ध और आपदा पूर्व तैयारी एवं प्रभावी आपदा प्रबंधन व प्रतिक्रिया ;च्तम.कपेंजमत चतमचंतमकदमेे ंदक मििमबजपअम कपेंजमत तमेचवदेमद्ध विषय पर अधिकतम पन्द्रह सौ शब्दों में निबंध हिन्दी-अंग्रेजी अथवा क्षेत्रीय भाषा में लिखे जा सकेंगे। समस्त जिला कलेक्टरों को इस जागरूकता कार्यक्रम की तैयारी एवं आयोजन किए जाने के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

क्रमांक-2868/अंजू

 


Secondary Links