रायपुर : हमर छत्तीसगढ़ योजना : समूह चर्चा – अन्त्योदय मिशन पर बातचीत विधिक सहायता की जानकारी दी

रायपुर, 6 अक्टूबर 2017

हमर छत्तीसगढ़ योजना में अध्ययन-भ्रमण पर आए रायगढ़ एवं कोरिया जिले के पंचायत प्रतिनिधि शुक्रवार की दोपहर आवासीय परिसर में आयोजित समूह चर्चा कार्यक्रम में शामिल हुए.

विकास विस्तार अधिकारी श्री जयंत मिश्रा सहायक विस्तार विकास अधिकारी श्री उदयराम कामड़े तथा विधिक पैनल अधिवक्ता श्री साहिर लुधियानवी खान आदि विषय विशेषज्ञों ने उन्हें विभिन्न योजनाओं की महत्वपूर्ण जानकारियां दी ।

श्री कामड़े ने जनप्रतिनिधियों को दो दिवसीय भ्रमण के अनुभव साझा करने हेतु कहा तथा उन्हें किस प्रकार इस योजना द्वारा लाभ प्राप्त हो रहे हैं, इसकी जानकारी दी. साथ ही जनप्रतिनिधियों को मिशन अंत्योदय से अवगत कराते हुए बताया कि किस प्रकार इस मिशन द्वारा ग्राम पंचायतों में 1 से 15 तारीख के बीच बैठक कर ग्राम की विकास योजना का क्रियान्वयन किया जाता है. योजनाबद्ध तरीके से गांव की मूलभूत विकास कार्यों की योजनाएं बनाई जाती है. हमर गांव हमर योजना के बारे में भी संक्षिप्त जानकारी दी एवं हमर छत्तीसगढ़ योजना में जनसम्पर्क विभाग द्वारा दी गई पुस्तकों का उपयोग कर किस प्रकार लाभान्वित हुआ जा सकता है. हमर स्वास्थ्य पुस्तक में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं संबंधित जानकारी प्रदान की एवं किस प्रकार यहां मिली योजनाओं की जानकारी को गांव में ले जाकर जनप्रतिनिधियों को ग्राम विकास में उपयोग में लाना है, इस विषय में सलाह दी गई।

पैनल अधिवक्ता श्री साहिर लुधियानवी खान ने विधिक सहायता योजना के विषय में बताया. इस योजना से ग्रामीण अंचल में निवासरत गरीब ग्रामीणों को सहायता एवं विधिक जानकारी प्रदान करने हेतु जनपद पंचायतों में विधिक सहायता केंद्रों की स्थापना की गई है, जिसमें पैसों के अभाव में अपने मुकदमे लड़ने हेतु   नि:शुल्क वकील उपलब्ध कराया जा सकता है तथा किसी भी प्रकार की कानूनी संबंधी समस्या होने पर इस केंद्र में जाकर सही विधिक सहायता प्राप्त की जा सकती है. ग्रामीण अंचल में प्रचलित टोनही प्रताड़ना संबंधित जानकारी भी दी गई. किसी महिला या पुरुष को प्रताड़ित करने पर दोषी को कारावास की सजा के साथ ही जुर्माना द्वारा दंडित किया जाता है एवं इसके दोषी को जमानत भी नहीं दी जाती. इस विषय में जानकारी दी गई तथा जागरुक किया कि किसी को भी टोनही कह कर प्रताड़ित न करें।

 क्रमांक – 2883/कमलेश


Secondary Links