रायपुर : हमर छत्तीसगढ़ योजना : पंचायत प्रतिनिधियों को विधिक सहायता एवं शासकीय योजनाओं की दी गई जानकारी

 

रायपुर. 07 अक्टूबर 2017

हमर छत्तीसगढ़ योजना में अध्ययन भ्रमण पर आए रायगढ़, कोरबा एवं कोरिया जिले के पंचायत प्रतिनिधियों को सरकार की योजनाओं और विधिक सहायता की जानकारी दी गई। तीनों जिलों के विभिन्न पंचायतों से आए पंच-सरपंचों ने समूह चर्चा कर अपने-अपने गांवों में चल रहे विकास कार्यों को साझा किया। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से सवाल-जवाब कर योजनाओं के क्रियान्वयन संबंधी अपनी शंकाओं का समाधान भी किया।

योजना के आवासीय परिसर में संचालित विधिक सहायता क्लिनिक के अधिवक्ता श्री साहिर लुधियानवी खान ने पंचायत प्रतिनिधियों को सरकार द्वारा कमजोर तबकों को दी जा रही निःशुल्क विधिक सहायता के बारे में बताया। इसके तहत ग्रामीणों की मदद एवं विधिक जानकारी के लिए जनपद पंचायतों में विधिक सहायता केंद्रों की स्थापना की गई है।

श्री खान ने बताया कि विधिक सहायता केन्द्रों के माध्यम से न्यायालय में पैरवी के लिए गरीबों को नि:शुल्क वकील उपलब्ध कराया जाता है। उन्होंने टोनही प्रताड़ना संबंधी कानून की जानकारी देते हुए कहा कि किसी महिला या पुरुष को प्रताड़ित करने पर दोषी को कारावास के साथ ही जुर्माने की सजा का प्रावधान है। इसके दोषी को जमानत भी नहीं दी जाती। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के विकास विस्तार अधिकारी श्री जयंत कुमार मिश्रा, सहायक विकास विस्तार अधिकारी श्री उदय राम कामड़े तथा सहायक आंतरिक लेखा एवं करारोपण अधिकारी श्री राजेन्द्र ठाकुर ने विभिन्न विभागीय योजनाओं की जानकारी दी।

 क्रमांक-2906/कमलेश


Secondary Links