रायपुर : कृषि मंत्री श्री अग्रवाल शामिल हुए बोनस तिहार में : लगभग 20 हजार किसानों के खाते में 37.82 करोड़ रूपए जमा

रायपुर, 08 अक्टूबर 2017

कृषि मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल कल सूरजपुर जिले के सूरजपुर विकासखण्ड के ग्राम बसदेई में आयोजित बोनस तिहार कार्यक्रम में शामिल हुए। श्री अग्रवाल ने कार्यक्रम में कम्प्यूटर पर क्लिक कर सूरजपुर जिले के 20 हजार 566 किसानों के खाते में 37 करोड़ 82 लाख 39 हजार 7 सौ रूपये की धान बोनस राशि जमा करायी। इस अवसर पर कुल 15 करोड़ रूपए के विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया गया। श्री अग्रवाल ने विभागीय स्टॉलों का निरीक्षण करने के बाद ‘‘नवा खेती-नवा किसान’’ स्मारिका का विमोचन भी किया।
    कृषि मंत्री तथा सूरजपुर जिले प्रभारी मंत्री श्री अग्रवाल ने कहा कि बोनस तिहार में आए किसानों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार गरीबों और किसानों की सरकार है। हमारी सरकार ने हमेशा किसानों के हित में सोचा और कार्य किया है। बोनस तिहार कार्यक्रम में रिमझिम बारिश के बीच जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार गांव-गरीब, किसान एवं मजदूरों के विकास के लिए सतत् सक्रिय है। उन्होंने कहा कि किसानों के विकास के लिए उन्नत खाद्य-बीज सहित आधुनिक कृषि यंत्रों और आधुनिकतम कृषि तकनीकी सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि किसानों को खेती की जमीनों की जांच कर स्वायल हेल्थ कार्ड बनाकर दिया जा रहा है। उन्होंने खेती के साथ-साथ दलहन, तिलहन, गौपालन, मछलीपालन एवं गन्ने की खेती करने की सलाह दी।
    गृहमंत्री श्री रामसेवक पैकरा ने अपने उद्बोधन में कहा कि बोनस तिहार कार्यक्रम में कहा कि सूरजपुर पहले सरगुजा जिले में आता था, नया जिला बन जाने से सूरजपुर का विकास तेजी से हुआ है। उन्होंने किसानों को बोनस तिहार के अवसर पर बधाई देते हुए कहा कि धान की खेती के साथ-साथ किसान सब्जी, पशुपालन, मुर्गीपालन एवं मत्स्यपालन का भी व्यवसाय अपनायें, इससे उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। राज्यसभा सदस्य श्री रामविचार नेताम ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत् देश के गरीबों को पक्के का मकान दिया जायेगा। उज्जवला योजना के तहत् गैस का वितरण किया जा रहा है। लोक सभा सांसद श्री कमलभान सिंह ने सूरजपुर की जनता की तरफ से मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य शासन गांवों, गरीबों, किसानों एवं महिलाओं के विकास के लिए लगातार प्रयासरत् है। उन्होंने बताया कि किसानों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से साढे़ छः हजार से सात हजार यूनिट बिजली दी जा रही है।
    कलेक्टर श्री के.सी. देवसेनापति ने बोनस तिहार कार्यक्रम में बताया कि सूरजपुर जिले में रोजगार गारंटी योजना के तहत 2120 डबरी और 1645 कुएं स्वीकृत किए गए हैं। शासन की विभिन्न योजनओं के तहत् किसानों को लाभांवित करने का प्रयास किया जा रहा है। जिले में शासकीय स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों का नवोदय में प्रवेश हेतु, मेडिकल, इन्जिनियरिंग में प्रवेश के लिए विशेष कोचिंग की व्यवस्था की जा रही है।
    बोनस तिहार कार्यक्रम में किसानों को मत्स्यपालन विभाग की ओर से जाल एवं आईसबॉक्स का वितरण किया गया। उज्जवला योजना अंतर्गत 300 हितग्राहियों को गैस का वितरण किया गया। श्रम विभाग द्वारा ई-रिक्शा का वितरण किया गया। प्रभारी मंत्री ने नवाचार आईटी स्कूल बस को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। रथ में स्कूली बच्चे सवार होकर कम्प्यूटर संबंधी समस्त शिक्षा प्राप्त करेंगे।
    इस अवसर पर छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी विपणन संघ के अध्यक्ष श्री राधाकृष्ण गुप्ता, पाठ्य पुस्तक निगम के पूर्व अध्यक्ष श्री भीमसेन अग्रवाल, जिला पंचायत सूरजपुर के उपाध्यक्ष श्री गिरीश गुप्ता अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

क्रमांक 2925/राजेश


Secondary Links