रायपुर : जल संसाधन विभाग के नये अमीनों का प्रशिक्षण शुरू : रायपुर-बिलासपुर में 217 अमीनों को मिलेगा छह महीने का प्रशिक्षण

रायपुर, 09 अक्टूबर 2017

जल संसाधन विभाग के नवनियुक्त 217 अमीनों का छह माह का प्रशिक्षण आज से शुरू हो गया। विभाग के सचिव श्री गणेश शंकर मिश्रा ने राजधानी रायपुर स्थित विभागीय प्रशिक्षण केन्द्र में आयोजित शुभारंभ कार्यक्रम में कहा कि विभागीय सिंचाई योजनाओं का लाभ किसानों तक पहुंचाने में अमीनों की भूमिका बड़ी महत्वपूर्ण होती है। श्री मिश्रा ने कहा कि कर्मचारी-अधिकारी निष्ठा से अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हैं, तो उन्हें नागरिकों से सम्मान मिलता है। जल संसाधन विभाग का काम किसानों के हित से जुड़ा हुआ है। विभागीय कर्मचारियों को जिम्मेदारी के साथ अपने दायित्वांे को पूरा करना चाहिए।
प्रशिक्षण के शुभारंभ अवसर पर प्रमुख अभियंता जल संसाधन श्री एच.आर. कुटारे ने अमीन संवर्ग के कर्मचारियों के कार्याें की जानकारी देते हुए प्रशिक्षण के महत्व पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि छह माह के प्रशिक्षण को गंभीरता से लेकर पूरा करेंगे तो उन्हें विभागीय काम-काज में आसानी होगी। प्रशिक्षण का सकारात्मक प्रभाव फिल्ड में काम करते समय दिखायी देगा। उल्लेखनीय है कि विभाग में नव नियुक्त अमीन संवर्ग के 217 कर्मचारियों का छह माह का प्रशिक्षण रायपुर और बिलासपुर के प्रशिक्षण केन्द्रों मंे शुरू हो गया है। दुर्ग, रायपुर और जगदलपुर राजस्व संभाग के अंतर्गत पदस्थ अमीन रायपुर केन्द्र में प्रशिक्षण ले रहे हैं। बिलासपुर और अंबिकापुर राजस्व संभाग में पदस्थ कर्मचारियों का प्रशिक्षण विभागीय बिलासपुर प्रशिक्षण केन्द्र में चल रहा है। इन केन्द्रों में चार सप्ताह का प्रशिक्षण देने के बाद आठ सप्ताह का प्रशिक्षण संबंधित केनाल डिप्टी कलेक्टर कार्यालयों मंे चलेगा। प्रशिक्षणार्थियों को 12 सप्ताह का प्रशिक्षण मुख्य कार्यपालन अभियंताओं के कार्यालय में भी दिया जाएगा। प्रशिक्षण के पश्चात परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा के प्राप्तांकों के आधार पर वरिष्ठता सूची तैयारी होगी।
रायपुर के विभागीय प्रशिक्षण केन्द्र में प्रशिक्षण के शुभारंभ सत्र में मुख्य अभियंता श्री संजय भागवत, श्री जयंत पवार, अधीक्षण अभियंता प्रशासन श्री एस.के.साहू, अधीक्षण अभियंता श्री के.एस.ध्रुव, कार्यपालन अभियंता श्री व्ही. के. वच्छानी, श्री ए.के.श्रीवास्तव, सी.डी.सी. श्री रवि खाण्डे सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

क्रमांक-2935/राजेश

 


Secondary Links