रायपुर : अर्थव्यवस्था मजबूत करने किसानों की खुशहाली जरूरी-श्री बृजमोहन अग्रवाल : कृषि मंत्री शामिल हुए किसान मेले में

रायपुर, 10 अक्टूबर 2017

कृषि मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा है कि देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए किसानों को समृद्ध बनाना होगा। ग्रामीण अर्थव्यवस्था के विकास में खेती-किसानी की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। अच्छी खेती और खुशहाल किसान मजबूत अर्थव्यवस्था की पहचान है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने इसी उद्देश्य को लेकर वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने अभियान शुरू किया है। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने इस अभियान को पूरा करने किसानों के हित में अनेक कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं। इन योजनाओं का लाभ किसानों को मिल रहा है, जिससे छत्तीसगढ़ में खेती-किसानी तस्वीर बदल रही है और किसानों की आय बढ़ी है। श्री अग्रवाल कल बिलासपुर जिले के सीपत में आयोजित किसान मेले के शुभारंभ समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।  

श्री अग्रवाल ने इस अवसर पर किसानों को धान के अलावा साग-सब्जी, दलहनी-तिलहनी एवं अन्य नगदी फसल लेने की सलाह देेते हुए कहा कि किसानों की आय बढ़ाने के लिए बहुफसलीय खेती जरूरी हो गई है। प्रदेश सरकार ने खेती-किसानी को सुविधाजनक बनाने अनेक कार्यक्रम शुरू किए हैं। इनका लाभ लेकर किसान अच्छी आमदनी प्राप्त कर रहे हैं।

 कृषि मंत्री श्री अग्रवाल ने कहा कि सरकार ने किसानों को धान का बोनस दिया, जिसकी राज्यभर के किसान प्रशंसा कर रहे हैं। बोनस मिलने से किसानों को काफी राहत मिली है। श्री अग्रवाल ने इस अवसर पर छत्तीसगढ़ में सिंचाई सुविधाओं के विकास का  जिक्र करते हुए बताया कि अहिरन नदी को खूंटाघाट जलाशय से जोड़ने के लिये सर्वें शुरू कर दिया गया है, जल्द ही सर्वे पूरा होने के बाद इस दिशा में आगे काम शुरू हो जाएगा। इससे सीपत क्षेत्र के किसानों को सिंचाई की ज्यादा सुविधा मिलेगी। कृषि मंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ के किसान अब चेरी, ट्राईफ्रूट और सेब की खेती भी कर रहे हैं। किसानों को सालभर आमदनी लेनी है तो उन्हें उद्यानिकी की खेती की ओर जाना होगा। फल-फूलों और साग-सब्जियों की खेती और उत्पादन बढ़ाने में ध्यान देना पड़ेगा। खेती के नए-नए तरीके अपनाने से किसानों की आय जल्द बढ़ेगी।
         कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए लोक सभा सांसद श्री लखनलाल साहू ने कहा कि आज से 14 साल पहले छत्तीसगढ़ में ऐसा विकास नहीं था, मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के प्रयासों से किसानों में समृद्धि आयी है। विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष श्री धरमलाल कौशिक ने कहा कि किसानों को हमारी सरकार ने आत्मनिर्भर बनाया है। किसान खुद भूखा रहकर पूरी दुनिया का पेट भरता है।
         कार्यक्रम की शुरूआत में कृषि मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने किसान मेले के विभिन्न स्टालों का निरीक्षण किया। किसान मेले में विधानसभा उपाध्यक्ष श्री बद्रीधर दीवान, संसदीय सचिव श्री तोखन साहू, पूर्व मंत्री डॉ. कृष्णमूर्ति बांधी, जिला पंचायत बिलासपुर के अध्यक्ष श्री दीपक साहू, कलेक्टर बिलासपुर श्री पी. दयानंद, पुलिस अधीक्षक श्री मयंक श्रीवास्तव सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी और बड़ी संख्या में किसान उपस्थित रहे।   

    
क्रमांक 2953/राजेश/नितिन   

 


Secondary Links