रायपुर : मुख्यमंत्री आज रायगढ़ और महासमुंद जिले के गड़बेड़ा में आयोजित बोनस तिहार में शामिल होंगे

दोनों जिले के 1.61 लाख से अधिक किसानों को देंगे 312 करोड़ रूपए का धान बोनस

महासमुंद में करेंगे 212 करोड़ रूपए लागत के 58 निर्माण कार्यों का लोकार्पण-भूमिपूजन

रायपुर, 11 अक्टूबर 2017

मुख्यमंत्री कल 12 अक्टूबर को रायगढ़ और महासमुंद जिले के पिथौरा विकासखण्ड स्थित ग्राम गड़बेड़ा में आयोजित बोनस तिहार में शामिल होंगे। डॉ. सिंह दोनों जिलों के एक लाख 61 हजार 530 किसानों को 312 करोड़ रूपए का धान बोनस वितरित करेंगे। मुख्यमंत्री गड़बेड़ा के कार्यक्रम में महासमुंद जिले के लिए 212 करोड़ रूपए लागत के 58 विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।
डॉ. सिंह निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार रायपुर से सवेरे 10.45 बजे हेलीकॉप्टर द्वारा रवाना होकर पूर्वान्ह 11.45 बजे रायगढ़ पहुंचेंगे और वहां मिनी स्टेडियम में आयोजित बोनस तिहार कार्यक्रम में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री कार्यक्रम में विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास करने के बाद किसानों को धान बोनस वितरित करेंगे और ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान के अंतर्गत जिले के शुभंकर का अनावरण करेंगे। डॉ. सिंह कार्यक्रम में हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत सामग्री भी वितरित करेंगे। मुख्यमंत्री दोपहर 2.10 बजे महासमुन्द जिले के ग्राम गड़बेड़ा (विकासखण्ड-पिथौरा) आएंगे और वहां बोनस तिहार कार्यक्रम में विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास करने के बाद किसानों को धान का बोनस देंगे। मुख्यमंत्री इस अवसर पर हितग्राहीमूलक योजनाओं के हितग्राहियों को सामग्री वितरित करेंगे। डॉ. सिंह अपरान्ह 3.55 बजे रायपुर लौट आएंगे।
डॉ. सिंह महासमुंद में आयोजित कार्यक्रम में लगभग 212 करोड़ रुपए के 58 विकास कार्यो का शिलान्यास एवं लोकार्पण करेंगे। मुख्यमंत्री इनमें से 62 करोड़ 45 लाख रुपए लागत के 20 कार्यों का लोकार्पण और 149 करोड़ 31 लाख रुपए लागत के 38 निर्माण कार्योंं का शिलान्यास करेंगे। मुख्यमंत्री कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के हितग्राहियों को अलग-अलग योजनाओं से लाभान्वित भी करेंगे। मुख्यमंत्री 10 हितग्राहियों को छत्तीसगढ़ महिला कोष ऋण योजना के तहत 2 लाख रूपए का चेक, एक हितग्राहियों को सक्षम योजना के तहत 60 हजार रूपए का चेक, जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति की योजना में 12 हितग्राहियों को 31 लाख 40 हजार रूपए का चेक, 50 किसानों को हैंड स्प्रेयर, 50 किसानों को सरसों बीज मिनीकीट, पशुपालन विभाग की योजना में एनपीबीबी योजना के तहत 8 पशुपालकों को 72 हजार 800 रूपए का चेक, 3 पशुपालकों को राज्य पोषित डेयरी उद्यमिता विकास योजना के तहत 10 लाख 60 हजार रूपए का चेक, 25 पशुपालकों को बेकयार्ड कुक्कुट पालन योजना में 93 हजार का चेक, 6 पशुपालकों को 99 हजार रूपए मादा वत्सपालन हेतु वितरित करेंगे।
मुख्यमंत्री जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र की ओर से 500 हितग्राहियों को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत ऋण ़राशि के चेक, 2 हितग्राहियों को स्टैंडअप योजना के तहत चेक, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम एवं मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत एक-एक हितग्राहियों को चेक वितरित करेंगे। श्रम विभाग की योजना में 15 सौ हितग्राहियों को मुख्यमंत्री साइकिल योजना के तहत साइकिल, 150 हितग्राहियों को मुख्यमंत्री सिलाई मशीन सहायता योजना के तहत सिलाई मशीन, 5 हितग्राहियों को मुख्यमंत्री ई-रिक्शा सहायता योजना के तहत ई-रिक्शा, 3-3 हितग्राहियों को मुख्यमंत्री स्मार्ट वेडिंग कार्ड (रेडिमेड किचन) एवं निर्माण श्रमिकों के बच्चों को उत्कृष्ट खेल प्रोत्साहन योजना में सहायता राशि के चेक वितरित करेंगे। मुख्यमंत्री 2 हितग्राहियों को उच्च शिक्षा प्रोत्साहन योजना के तहत चेक, 500 बालिकाओं को सरस्वती साइकिल योजना के तहत साइकिल, 20 प्रशिक्षार्थियों को कौशल प्रमाण पत्र वितरण और 8 निःशक्तजनों को ट्रायसाइकिल वितरित करेंगे।   

 

क्रमांक-2987/सोलंकी


Secondary Links