सूरजपुर : सामाजिक, आर्थिक एवं शैक्षणिक विकास कार्यक्रमों का क्रियान्वयन प्राथमिकता से करें -सुरेन्द्र सिंह केम्बो : अल्पसंख्यक आयोग की टीम द्वारा समीक्षा बैठक संपन्न

सूरजपुर 12 अक्टूबर 2017 

राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष श्री सुरेन्द्र सिंह केम्बो (राज्यमंत्री दर्जा) की अध्यक्षता में जिला पंचायत के सभाकक्ष में अल्पसंख्यक समुदाय के सामाजिक, आर्थिक एवं शैक्षणिक विकास कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक संपन्न हुई। बैठक में सदस्य द्वय श्री तौकीर रजा तथा श्री प्रबोध मिंज एवं सचिव श्री एम.आर.खान, कलेक्टर श्री के0सी0 देवसेनापति, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री संजीव कुमार झा एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री एस0आर0 भगत उपस्थित थे।
    अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष श्री सुरेन्द्र सिंह केम्बो ने बैठक में बताया कि शासन द्वारा चल रही योजनाओं का क्रियान्वयन अल्पसंख्यक समुदाय के हितार्थ किया जाये और उन्हें लाभांवित किया जाये। उन्होंने बताया कि अल्पसंख्यक समुदाय के सामाजिक, आर्थिक एवं शैक्षणिक विकास कार्यक्रमों का क्रियान्वयन किया जाये। समीक्षा बैठक में महाविद्यालय/उ.मा.वि. स्कूल के प्राचार्यों को अल्पसंख्यक सामुदाय के विद्यार्थियों को छात्रवृŸिा हेतु ऑनलाईन आवेदन करने, अल्पसंख्यक संस्था (मस्जिद, चर्च, गुरूद्वारा, बौद्ध, विहार, जैन मंदिर, पारसी मंदिर), कब्रिस्तान अहाता निर्माण एवं मदरसों के समीप सार्वजनिक पानी हेतु हैण्डपम्प खनन एवं शौचालय निर्माण कराने आदि विषयों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। सदस्य श्री तौकिर रजा ने अल्पसंख्यको को अधिक से अधिक लाभांवित करने के उद्देश्य से विभागीय पदोन्नति और भर्ती प्रक्रिया को प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण करायें। बैठक में अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य श्री प्रबोध मिंज ने अल्पसंख्यकों के जाति प्रमाण पत्र के संबंध में बताया कि राजस्व भू अभिलेख रिकार्ड एवं 1984 सेटलमेंट के आधार पर के तहत् चिन्हांकित कराकर जाति प्रमाण पत्र बनायें। सचिव श्री एम0आर0 खान ने बताया कि कब्रिस्तान बाउण्ड्रीवॉल के लिए जिला विकास निधि से निर्माण कार्यों को पूर्ण करायें। अल्पसंख्यक बच्चों के लिए मदरसे में अधिक से अधिक पंजीकृत करायें और पढ़ाई के क्षेत्र में बच्चों के हितार्थ विशेष ध्यान दें। बैठक में उर्दू शिक्षकों के पद स्वीकृत करने, जिले में संचालित मदरसों का पंजीयन एवं भवन विहीन मदरसों का निर्माण करने, शासन द्वारा जाति प्रमाण पत्र हेतु जारी सरलीकरण प्रक्रिया के तहत् मुस्लिम वर्ग के आवेदकों का पिछड़ा वर्ग का जाति प्रमाण पत्र जारी किये जाने एवं विभिन्न विभागों में संचालित योजनाओं में अल्पसंख्यक हितग्राहियों को अधिक से अधिक लाभ दिये जाने के संबंध में आयोग के सदस्यों द्वारा विस्तारपूर्वक चर्चा की गई।
    कलेक्टर श्री के0सी0 देवसेनापति ने बैठक में बताया कि आयोग के मंशानुरूप अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए प्राथमिकता के तौर पर कार्य किया जायेगा। अल्पसंख्यकों के हित को ध्यान में रखते हुए पेयजल, विद्युत, सड़क आदि निर्माण कार्यों को प्राथमिकता से लिया जायेगा। शिक्षा एवं स्वास्थ्य पर भी विशेष ध्यान दिया जायेगा। शौचालय, कब्रिस्तान का बाउण्ड्रीवॉल आदि निर्माण कार्यों के लिए भी प्रशासकीय स्वीकृति दी जायेगी। कलेक्टर ने अल्पसंख्यक विद्यार्थियों के लिए एक पृथक छात्रावास खोले जाने का प्रस्ताव के संबंध में बताया कि डीएमएफ और सीएसआर मद से स्वीकृति के लिए शासन को भेजा जायेगा। श्री संजीव कुमार झा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत द्वारा विभिन्न योजनाओं में जैसे पेंशन योजना, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, मनरेगा, इंदिरा आवास, एन.आर.एल.एम. के तहत् अल्पसंख्यक हितग्राहियों को प्राप्त होने वाले उपलब्धियों की जानकारी दी गई। बैठक का सम्पूर्ण आयोजन सहायक आयुक्त, आदिवासी विकास द्वारा किया गया। बैठक में जिले के समस्त विभागों के जिलाधिकारी उपस्थित थे।
समाचार क्रमांक/822


Secondary Links