रायपुर : सहकारी समितियों में धान खरीदी के लिए तैयारियां प्रारंभ

रायपुर, 12 अक्टूबर 2017

प्रदेश में खरीफ विपणन वर्ष 2017-18 में किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदने के लिए आवश्यक तैयारियां प्रारंभ कर दी गई है। इसके लिए विभागीय अधिकारियों को सहकारी समितियों के खरीदी केन्द्रों में जरूरी व्यवस्था करने निर्देश दे दिए गए हैं। खरीदी केन्द्रों में धान के सुरक्षित रखरखाव की समुचित व्यवस्था की जाएगी। किसानों को धान की राशि का भुगतान डिजीटल मोड से उनके बैंक खातों में राशि का अंतरण करने के लिए व्यवस्था होगी।
इस खरीफ विपणन वर्ष में 15 नवम्बर 2017 से धान खरीदी शुरू होगी, जो 31 जनवरी 2018 तक धान खरीदी की जायेगी। राज्य की 1333 सहकारी समितियों के माध्यम से धान खरीदी होगी। इसके लिए 1892 खरीदी केन्द्र बनाये गये हैं। शासन द्वारा इस खरीफ विपणन वर्ष में धान कामन का समर्थन मूल्य एक हजार 550 रूपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है, जबकि धान ग्रेड ‘ए’ एक हजार 590 प्रति क्विंटल धान समर्थन मूल्य निर्धारित किया गया है।
धान खरीदी के लिए खरीदी केन्द्रों में खरीदी और संग्रहण के लिए साफ-सफाई और फड़ की विस्तार किया जा रहा है। फड़ पर आद्रतामापी यंत्र का केलिब्रेशन कराया जा रही है। खरीदी केन्द्रों में तारपोलिन और ड्रनेज की पर्याप्त व्यवस्था होगी। समिति के संग्रहण केन्द्र और मिलर का संलग्नीकरण किया जा रहा है। सहकारी समितियों के खरीदी केन्द्रों में अवैध धान की आवक पर नियंत्रण के लिए केवल पंजीकृत किसानों से ऋण पुस्तिका के आधार पर धान की खरीदी की जाएगी। राज्य के सीमावर्ती जिलों से धान की आवक पर निगरानी के लिए राजस्व, खाद्य मंडी और मार्कफेड की टीम गठित की जाएगी। सहकारी समितियों को निर्देश दिए गए हैं कि कोचिया और बिचौलियों से धान की खरीदी नहीं की जाए। पंजीकृत किसान के रकबे में किसान स्वयं ही धान पात्रता के अनुसार ही विक्रय कर सकता है। अन्य अवांछित व्यक्तियों से धान की खरीदी नहीं की जाएगी।


क्रमांक-2996/ चौधरी

 


Secondary Links