अम्बिकापुर : अल्पसंख्यकों के लिए संचालित का लाभ जरूरतमंदों को दिलायें-अध्यक्ष श्री केम्बो

              राज्य अल्पसंख्यक आयोग आयोजित एक दिवसीय सेमीनार संपन्न

                अम्बिकापुर 12 अक्टूबर 2017

अल्पसंख्यकों के हित में संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का व्यापाक प्रचार-प्रसार कर उनका लाभ अधिक से अधिक जरूरत मंद लोगों को पहंुचाये। यह विचार छत्तीसगढ़ राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष श्री सुरेन्द्र सिंह केम्बो ने आज यहां जिला पंचायत के सभाकक्ष में छत्तीसगढ़ अल्पसंख्यक आयोग द्वारा आयोजित एक दिवसीय सेमीनार में व्यक्त किया। इस एक दिवसीय सेमीनार में विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी गई। इस दौरान छत्तीसगढ़ राज्य अल्पसंख्यक आयोग के ंअध्यक्ष श्री केम्बो और सदस्य श्री तौकीर रजा तथा श्री प्रबोध मिंज ने सेमीनार में उपस्थित लोगों के द्वारा पूछे गये प्रश्नों का उत्तर देकर उनकी शंकाओं का समाधान किया गया। इस अवसर पर आयोग के अध्यक्ष एवं सदस्यों द्वारा अल्पसंख्यक समुदाय के 8 प्रतिभावान विद्यार्थियों को प्रशस्ती पत्र देकर सम्मानित किया गया।

इस सेमिनार में अल्पसंख्यक के अध्यक्ष ने अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों से आग्रह किया है कि वे शासन द्वारा उनके हित में संचालित योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आगे आएं। उन्होंने  कहा कि अल्पसंख्यक वर्ग के विद्यार्थी जिन शैक्षणिक संस्थाओं में अध्ययनरत हैं। उन संस्थाओं का पंजीयन अवश्यक करायें, ताकि आयोग द्वारा विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा दिलाने में सहायता की जा सके। सेमीनार में अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य श्री तौकिर रजा ने कहा कि अल्पसंख्यकों के हित में राज्य और केन्द्र सरकार द्वारा अनेक कार्यक्रम और योजनाएं संचालित की जा रही है।  आवश्यकता इस बात की है कि इन योजनओं की जानकारी जरूरत मंद लोगों तक पहंुचे ताकि वे शासन की मंशा के अनुरूप इन योजनाओं का लाभ उठाकर अपना जीवन स्तर में सुधार ला सकें। राज्य अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य श्री प्रबोध मिंज ने राज्य अल्पसंख्यक आयोग की पहली बैठक सरगुजा जिले में आयोजित होने पर आयोग के अध्यक्ष एवं सदस्यों का स्वागत करते हुए कहा कि सरगुजा जिले में बैठक आयोजित करने के बाद अब यहां अल्पसंख्यकों के हित में चलाई जा रही योजनाओं के क्रियान्वयन में गति आई।

                 सेमिनार में अल्पसंख्यक आयोग के सचिव श्री एम.आर.खान ने कहा कि आयोग द्वारा अल्पसंख्यक वर्ग के लोगों को योजनाओं से लाभान्वित कराने के साथ ही साथ अल्पसंख्यक समुदाय के पीडि़त लोगों की समस्याओं का निराकरण कराने हेतु भी आवश्यक पहल की जा रही है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिये 15 सूत्रीय कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। इस 15 सूत्रीय कार्यक्रम को जिले में सफलतापूर्वक संचालित करने के लिये कलेक्टर की अध्यक्षता में कमेटी गठित की जाती है और प्रत्येक माह में बैठक आयोजित की जाती है। श्री खान ने सेमिनार में अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिये भारत शासन द्वारा संचालित सेहत योजना, छात्रवृत्ति योजना, नई उड़ान योजना, पढ़ो प्रदेश योजना, मौलाना आजाद छात्रवृत्ति योजना, महिलाओं के लिये नई रौशनी योजना, सीखो और कमाओ योजना, एन.एम.डी.सी., अवधि ऋण, लघु ऋण, शैक्षणिक ऋण योजना, महिला समृद्धि योजना, कौशल उन्नयन के लिये सहायता, वक्फ विकास एवं राष्ट्रीय वक्फ विकास निगम का गठन, कब्रिस्तान की सुव्यवस्था के लिये बाउण्ड्रीवॉल एवं गेट तथा राज्य शासन द्वारा मदरसा में भवन निर्माण, पेयजल, शौचालय की व्यवस्था, सभी मदरसों के शिक्षकों को मानदेय के लिये समय पर राशि भुगतान आदि के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई।

                सेमीनार में आदिवासी विकास, महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, आदिवासी विकास विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, पॉलेटेकनिक कॉलेज एवं कौशल विकास, अंत्याव्यसायी विकास निगम, गृह विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, नगर निगम, उच्च शिक्षा शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, सर्व शिक्षा अभियान, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग, पशु चिकित्सा विभाग, मत्स्य विभाग, खेल एवं युवा कल्याण विभाग, समाज कल्याण विभाग, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र विभागों द्वारा अल्पसंख्यक मुस्लिम, सिक्ख, ईसाई, बौद्ध, पारसी एवं जैन समुदाय की आर्थिक समाजिक एवं शैक्षणिक विकास के लिए जिले में संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं से संबंधित सेमिनार में जानकारी दी गई।

 

अल्पसंख्यक वर्ग के प्रतिभावान विद्यार्थी किये गये सम्मानित

                छत्तीसगढ़ राज्य अल्पसंख्यक आयोग द्वारा आयोजित सेमिनार में जिले कें अल्पसंख्यक वर्ग के प्रतिभावान छात्र उच्चतर माध्यमिक विद्यालय तुरना की छात्रा कुमारी श्रीमती जीनत शाहिन, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रघुनाथपुर की छात्रा कुमारी राहत, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सुखरी की छात्रा कुमारी गुलनाग, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय उदारी की छात्र मुजफफर अली, बहुउद्देशीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अम्बिकापुर के छात्र श्री सलीम रजा, फैज अहमद, कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सीतापुर की छात्रा कुमारी नुसरत जहॉं, बहुउद्देशीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अम्बिकापुर के छात्र मोहम्मद अरमान गनी एवं संस्था के प्राचार्य उच्चतर माध्यमिक विद्यालय तुरना, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रघुनाथपुर, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सुखरी, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय उदारी, बहुउद्देशीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अम्बिकापुर, कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सीतापुर, बहुउद्देशीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अम्बिकापुर संस्था के प्राचार्य को आयोग के अध्यक्ष एवं सदस्यों द्वारा प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

आयोग द्वारा किया गया रक्तदान

                ’’रक्तदान महादान होता है’’, इस कहावत को चरितार्थ करते हुए जिले के युवा वशीम अंसारी सहित लोगों ने रक्तदान किया। जिला पंचायत सरगुजा में आज छ.ग. अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्षक के प्रवास के दौरान सेमिनार एवं रक्तदान शिविर आयोजन किया गया था। रक्तदान महान के इस शिविर में जिले के वशीम अंसारी ने रक्तदान किसी जरूरतमंद व्यक्ति के लिये कितना उपयोगी है और वह जान बचा सकता है। इसके महत्व को जाना एवं समझा तथा स्वेच्छा से रक्तदान कर मानवता का मिशाल पेश किया है।

                इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री आर.एस.नायक, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अनुराग पाण्डेय, जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, अधिकारी, कर्मचारी एवं विभिन्न संस्थानों के प्राचार्य, विद्यार्थी तथा अल्पसंख्यक वर्ग के लोग बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

समाचार क्रमांक 1943/2017/     


Secondary Links