रायपुर : हमर छत्तीसगढ़ योजना : छत्तीसगढ़ के विकास को नजदीक से जाना.समझा पंच.सरपंचों ने

रायपुर 02 नवम्बर 2017

हमर छत्तीसगढ़ योजना के तहत दो दिनों के अध्ययन भ्रमण पर राजधानी आए सरगुजाए बलरामपुर.रामानुजगंजए सूरजपुर और जशपुर के पंच.सरपंचों ने रायपुर एवं नया रायपुर के अनेक स्थानों का भ्रमण किया। चारों जिलों से 590 पंचायत प्रतिनिधि अध्ययन भ्रमण पर आए हुए हैं। सूरजपुर के 164ए सरगुजा के 154ए जशपुर के 140 और बलरामपुर.रामानुजगंज के 132 पंच.सरपंच अध्ययन प्रवास पर रायपुर पहुंचे हैं।
    पंचायत प्रतिनिधियों ने कल शाम उपराष्ट्रपति श्री एमण् वेंकैया नायडु के मुख्य आतिथ्य में संपन्न राज्योत्सव का उद्घाटन समारोह देखा एवं विभिन्न विभागों के मंडपों में घूमकर विकास प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होंने चम्पारण्य के धार्मिक स्थलों का दर्शन किया और गौशाला में गौ.पालन के प्रबन्धन से रू.ब.रू हुए। पंच.सरपंचों ने नन्दन वन जंगल सफारी में बैटरीचलित वाहन में सैर किया और वहां वन्य जीवों को स्वच्छन्द माहौल में विचरते देखा। उन्होंने खंडवा जलाशय में नौका विहार का आनंद भी लिया।
    पंचायत प्रतिनिधियों ने नया रायपुर स्थित मंत्रालय ;महानदी भवनद्ध का भ्रमण कर प्रशासनिक काम.काज के बारे में जाना.समझा। उन्होंने छत्तीसगढ़ विधानसभा में संसदीय प्रणालीए सदन की व्यवस्था और सत्र संचालन के बारे में जानकारी ली। कृषि विश्वविद्यालय में आधुनिक खेतीए उन्नत बीजए उर्वरकों के उपयोगए मिट्टी परीक्षण एवं नवीन कृषि यंत्रों के बारे में उन्हें जानकारी दी गई। अध्ययन भ्रमण के दौरान उन्होंने शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियमए इमर्सिव डोम थिएटरए छत्तीसगढ़ विज्ञान केंद्र और स्वामी विवेकानंद विमानतल भी देखा।
    पंच.सरपंचों ने अध्ययन प्रवास के पहले दिन पुरखौती मुक्तांगन में मुक्ताकाशी मंच पर देर शाम लाइट एंड साउंड शो का आनन्द लिया। इसमें कलाकारों ने ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधियों की जिम्मेदारी पर आधारित नाट्य मंचन से उन्हें जागरूक किया। हमर छत्तीसगढ़ योजना के आवासीय परिसर नया रायपुर के उपरवारा के होटल प्रबंधन संस्थान में पंचायत प्रतिनिधियों के लिए दोनों दिन विभिन्न प्रशिक्षण सत्रों एवं सामूहिक चर्चा का आयोजन किया गया। इसमें पंचायत प्रतिनिधियों ने अपने गांवों में विकास योजनाओं के क्रियान्वयन के अनुभव एक.दूसरे से साझा किए।


क्रमांक.3273 कमलेश


Secondary Links