रायपुर : राज्योत्सव 2017 : राष्ट्रपति आज 18 नागरिकों और पांच संस्थाओं को राज्य अलंकरणों से करेंगे सम्मानित

    रायपुर 04 नवम्बर 2017

राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद कल पांच नवम्बर को नया रायपुर में आयोजित पांच दिवसीय छत्तीसगढ़ राज्योत्सव 2017 के समापन समारोह में 18 नागरिकों और 5 संस्थाओं को समाज के विभिन्न क्षेत्रों में दी जा रही उनकी सर्वश्रेष्ठ सेवाओं के लिए राज्य अलंकरणों से सम्मानित करेंगे। ये अलंकरण महान विभूतियों के नाम पर स्थापित किए गए हैं। समारोह शाम 6 बजे शुरू होगा। राज्यपाल श्री बलरामजी दास टंडन की अध्यक्षता में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल सम्मानित विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल होंगे। इस अवसर पर प्रदेश सरकार के मंत्रिगण, सांसद, विधायक और अन्य वरिष्ठ जनप्रतिनिधियों सहित विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी भी उपस्थित रहेंगे। राज्य अलंकरण समारोह की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी है।
इस वर्ष राज्योत्सव में जिन पांच संस्थाओं को पुरस्कृत किया जा रहा है, उनमें ग्राम हथनीकला (जिला मुंगेली) स्थित संत भक्ति पंथी कल्याण समिति को सामाजिक चेतना और सामाजिक न्याय के लिए गुरू घासीदास सम्मान, ग्राम सरगांव (जिला मुंगेली) स्थित बिल्हा सहकारी विपणन संस्था को सहकारिता के क्षेत्र में ठाकुर प्यारेलाल सिंह सम्मान, राजधानी रायपुर के श्री दूधाधारी मठ को दानशीलता, सौहार्द्र और अनुकरणीय सहायता के लिए दानवीर भामाशाह सम्मान और रिसाली (भिलाई नगर) की संस्था बहुददेश्यीय जनजागरण सेवा समिति को आदिवासियों की सेवा और उत्थान के लिए डॉ. भंवर सिंह पोर्ते सम्मान से नवाजा जाएगा। इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ मितानिन संस्था को सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक क्षेत्र में पंडित रविशंकर शुक्ल सम्मान से विभूषित किया जाएगा। वरिष्ठ पत्रकार और लेखक डॉ. हिमांशु द्विवेदी को पंडित माधव राव सप्रे राष्ट्रीय रचनात्मकता सम्मान, वरिष्ठ पत्रकार श्री आसिफ इकबाल को हिन्दी पिं्रट मीडिया में चन्दूलाल चंद्राकर स्मृति पत्रकारिता पुरस्कार, टेलीविजन पत्रकार श्री अवधेश मिश्रा को हिन्दी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में चन्दूलाल चंद्राकर स्मृति पत्रकारिता पुरस्कार और श्री ई.व्ही. मुरली को अंग्रेजी प्रिंट मीडिया में मधुकर खेर स्मृति पत्रकारिता पुरस्कार से नवाजा जाएगा।
इनके अलावा श्री घनश्याम सिंह ठाकुर को आदिवासी एवं पिछड़े वर्गों के उत्थान के क्षेत्र में शहीद वीरनारायण सिंह सम्मान, कुमारी रेणुका यादव को खेल के क्षेत्र में गुण्डाधूर सम्मान, सामाजिक कार्यकर्ता श्रीमती गीता बंजारे को महिला उत्थान के क्षेत्र में मिनीमाता सम्मान, उर्दू भाषा की सेवा के लिए शायर श्री मोहम्मद सज्जाद अली (गौहर जमाली) को हाजी हसन अली सम्मान, तीरंदाजी के क्षेत्र में श्री यशपाल ध्रुव को महाराजा प्रवीरचंद्र भंजदेव सम्मान, संगीत और कला के क्षेत्र में श्री मदन चौहान को राजा चक्रधर सिंह सम्मान, साहित्य/आंचलिक साहित्य के क्षेत्र में डॉ. सुरेन्द्र दुबे को पंडित सुन्दरलाल शर्मा सम्मान, लोकगायिका श्रीमती कविता वासनिक को दाऊ मंदराजी सम्मान, प्रगतिशील कृषक श्री रोहित कुमार साहू को डॉ. खूबचंद बघेल सम्मान, समाज सेवी श्री सीताराम अग्रवाल को महाराजा अग्रसेन सम्मान, आयुर्वेद चिकित्सक डॉ. देवेन्द्र कुमार कटारिया को धन्वन्तरि सम्मान, श्री यशवंत कुमार केवट को मछली पालन के क्षेत्र में बिलासाबाई केंवटिन सम्मान शंकुन्तला शर्मा को संस्कृत भाषा सम्मान और पुलिस निरीक्षक श्री संजय पुंढीर को पंडित लखनलाल मिश्र सम्मान प्रदान किया जाएगा। राज्य अलंकरणों के लिए सम्मानित हो रहे नागरिकों और संस्थाओं का परिचय वेबसाइट डीपीआरसीजीडॉटजीओव्हीडॉटइन ¼dprcg.gov.in½ पर भी अपलोड कर दिया गया है।


  क्रमांक-3306/स्वराज्य

 


Secondary Links