रायपुर : लोक निर्माण मंत्री श्री मूणत ने निर्माणाधीन सभी रेलवे ओव्हरब्रिज-अण्डरब्रिजों को जल्द पूर्ण करने दिए निर्देश : रायपुर में 456 करोड़ के 12 रेलवे ओव्हर-अण्डर ब्रिज तथा फ्लाईओव्हर निर्माणाधीन

तेलघानी नाका चौक के पास भी रेलवे अण्डरब्रिज स्वीकृत

रायपुर, 06 नवम्बर 2017

लोक निर्माण मंत्री श्री राजेश मूणत ने आज राजधानी स्थित अपने निवास कार्यालय में लोक निर्माण (सेतु) विभाग अंतर्गत रायपुर शहर में निर्माणाधीन रेलवे ओव्हरब्रिज तथा अण्डरब्रिज और फ्लाईओव्हर की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने निर्माणाधीन सभी कार्यों को 15 अगस्त तक हर हालत में पूर्ण करने के निर्देश दिए। इनमें अपेक्षित गति लाने के लिए संबंधित अधीक्षण अभियंता और कार्यपालन अभियंता को मौके का सतत् निरीक्षण करने तथा माहवार कार्ययोजना बनाने भी निर्देशित किया। वर्तमान में रायपुर शहर के अंतर्गत 456 करोड़ रूपए के 12 रेलवे ओव्हर ब्रिज-अण्डरब्रिज, स्कॉईवाक, अण्डर पास तथा फ्लाईओव्हर का निर्माण किया जा रहा है।
लोक निर्माण मंत्री श्री मूणत ने इन कार्यों में से आमानाका रेलवे ओव्हर ब्रिज, रायपुर शहर में स्काईवाक, शंकरनगर रेलवे ओव्हरब्रिज, गोंदवारा रेलवे ओव्हरब्रिज-अण्डर ब्रिज की धीमी प्रगति पर नाराजगी व्यक्त की और संबंधित अधिकारियों तथा ठेकेदारों को गति लाने के लिए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने सुगम यातायात व्यवस्था के लिए शंकरनगर रेलवे ओव्हर ब्रिज के सर्विस रोड को चालू माह नवम्बर के अंत तक हर हालत में खोलने निर्देशित किया। इन कार्यों में से आमानाका रेलवे ओव्हरब्रिज, स्काईवाक तथा गोंदवारा अण्डरब्रिज के निर्माण को आगामी माह मार्च, केनाल रोड-कमल विहार फ्लाईओव्हर के निर्माण को माह अप्रैल तथा गोंदवारा रेलवे ओव्हरब्रिज के निर्माण को माह मई तक पूर्ण करने के लिए निर्देश दिए। श्री मूणत ने इन कार्यों के निर्माण में अधिकारियों को गुणवत्ता का भी विशेष रूप से ध्यान रखने के लिए आवश्यक निर्देश दिए।
रायपुर शहर के अंतर्गत वर्तमान में 12 रेलवे ओव्हर ब्रिज-अण्डर ब्रिज तथा फ्लाईओव्हर का निर्माण किया जा रहा है। इनके निर्माण में लगभग 456 करोड़ रूपए की लागत आएगी। इनमें से 46 करोड़ 33 लाख रूपए से कांशीराम नगर फ्लाईओव्हर, 37 करोड़ 43 लाख रूपए से आमानाका रेलवे ओव्हरब्रिज और 49 करोड़ 09 लाख रूपए से रायपुर शहर में स्काईवाक का निर्माण किया जा रहा है। इसी तरह 61 करोड़ 30 लाख रूपए से शंकरनगर रेलवे ओव्हर ब्रिज, 20 करोड़ 85 लाख रूपए से गोंदवारा अण्डरब्रिज, 35 करोड़ 40 लाख रूपए से गोगांव अण्डरब्रिज और 70 करोड़ रूपए से गोंदवारा रेलवे ओव्हरब्रिज का निर्माण प्रगति पर है। इसके अलावा 35 करोड़ 38 लाख रूपए से कमल विहार फ्लाईओव्हर, 28 करोड़ 11 लाख रूपए से विशाखापट्नम रेललाईन में डीआरएम ऑफिस के पास रेलवे अण्डरब्रिज, 24 करोड़ 90 लाख रूपए से राजेन्द्रनगर अण्डर पास, 23 करोड़ 89 लाख रूपए से भाटागांव फ्लाईओव्हर और 22 करोड़ 94 लाख रूपए से कुशालपुर चौक में ओव्हरपास का निर्माण कार्य जारी है। इसके अलावा रायपुर शहर के अग्रसेन चौक से तेलघानी नाका चौक के निकट रेलवे अण्डरब्रिज निर्माण के लिए 29 करोड़ 74 लाख रूपए की राशि स्वीकृत है। इस अवसर पर लोक निर्माण विभाग के सचिव श्री सुबोध कुमार सिंह और विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

क्रमांक-3342/प्रेमलाल


Secondary Links