रायपुर : ‘हमर छत्तीसगढ़ योजना‘ : मुख्यमंत्री डॉ. सिंह से रायपुर संभाग के 590 पंच-सरपंचों ने की मुलाकात

केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्रीमती पटेल ने योजना की तारीफ की

    रायपुर, 12 नवम्बर 2017

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से यहां उनके निवास परिसर में ‘हमर छत्तीसगढ़ योजना‘ के तहत राजधानी रायपुर के भ्रमण पर पहुंचे रायपुर संभाग के 590 पंचायत प्रतिनिधियों ने मुलाकात की। इनमें रायपुर, महासमुंद, गरियाबंद और धमतरी जिले के पंच-सरपंच सम्मिलित थे। इस अवसर पर केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल और सरायपाली विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री रामलाल चौहान भी उपस्थित थे।
    मुख्यमंत्री ने पंचायत प्रतिनिधियों से चर्चा करते हुए कहा कि- ‘हमर छत्तीसगढ़ योजना‘ के तहत राजधानी के भ्रमण से प्राप्त अनुभव तथा सीख का अपने गांव को और बेहतर ढंग से विकास के लिए भरपूर उपयोग करें। साथ ही इन्हें अपने गांव और क्षेत्र में अधिक से अधिक वृक्षारोपण तथा जल संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए विशेष जोर दिया। मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने सरकार द्वारा जनहित में चलाए जा रहे कई महत्वपूर्ण कार्यक्रमों स्वच्छ भारत अभियान, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, मुख्यमंत्री खाद्यान्न सुरक्षा योजना और मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा आदि योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत प्रत्येक स्मार्ट कार्ड में अब 50 हजार रूपए राशि तक निःशुल्क इलाज की सुविधा दी जाएगी।
    इस अवसर पर केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्रीमती पटेल ने भी संबोधित किया और पंचायत प्रतिनिधियों की जागरूकता और उन्हें विकास कार्यों के लिए प्रोत्साहित करने ‘हमर छत्तीसगढ़ योजना‘ की प्रशंसा की। उन्होेंने स्वास्थ्य विभाग के कई महत्वपूर्ण कार्यक्रमों खासकर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान और मिशन इन्द्रधनुष का उल्लेख किया। उन्होेंने बताया कि सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में हर महीने की 09 तारीख को गर्भवती महिलाओं की निःशुल्क जांच की जाती है। इसी तरह मिशन इन्द्रधनुष के तहत बच्चों का निःशुल्क टीकाकरण किया जाता है। भ्रमण दल में रायपुर जिले के आरंग, गरियाबंद जिले के मैनपुर तथा देवभोग, धमतरी जिले के सिहावा और महासमुंद जिले के सरायपाली विकासखंड से पंचायत प्रतिनिधि शामिल थे।

क्रमांक-3440/प्रेमलाल
 

 


Secondary Links