रायपुर : हमर छत्तीसगढ़ योजना : पंच-सरपंचों ने की जंगल सफारी की सैर, देखा मंत्रालय, विधानसभा, मुक्तांगन, कृषि विश्वविद्यालय और क्रिकेट स्टेडियम

रायपुर. 14 नवम्बर 2017

हमर छत्तीसगढ़ योजना में राजधानी के अध्ययन प्रवास पर आए राजनांदगांव, कबीरधाम और बलौदाबाजार के 400 से अधिक पंचायत प्रतिनिधि रायपुर और नया रायपुर के अनेक स्थानों का भ्रमण कर प्रदेश के विकास से रू-ब-रू हुए। वे पुरखौती मुक्तांगन में छत्तीसगढ़ की कला, संस्कृति और लोक जीवन से भी परिचित हुए। वहां लाइट एंड साउंड शो के जरिए उन्हें प्रदेश में पिछले डेढ़ दशकों में हुए विकास, प्रदेश के पौराणिक, ऐतिहासिक, पुरातात्विक और छत्तीसगढ़ के अलग राज्य बनने की कहानी के साथ ही प्रदेश की प्रमुख योजनाओं की भी जानकारी दी गई।

दो दिनों के अध्ययन भ्रमण पर कबीरधाम जिले के 173, राजनांदगांव के 151 एवं बलौदाबाजार-भाटापारा जिले के 96 पंचायत प्रतिनिधि रायपुर आए हुए हैं। अध्ययन भ्रमण के दौरान पंच-सरपंचों ने जंगल सफारी, मंत्रालय, छत्तीसगढ़ विधानसभा, इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय, शहीद वीरनारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम और पुरखौती मुक्तांगन देखा। जंगल सफारी में खुले में वन्य प्राणियों को देखना उनके लिए काफी रोचक अनुभव था। जिस क्रिकेट स्टेडियम को वे अब तक टेलीविजन और तस्वीरों में देखते आए थे, उसे प्रत्यक्षतः देखकर काफी खुश हुए। मंत्रालय भ्रमण के दौरान वहां के रजिस्ट्रार श्री बी.एस. कुशवाहा ने पंच-सरपंचों को मंत्रालय की संरचना और व्यवस्था के बारे में विस्तार से बताया। वहीं विधानसभा के अधिकारियों ने पंच-सरपंचों को संसदीय व्यवस्था, सदन की कार्यवाहियों और प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी दी। 

क्रमांक-3475/कमलेश

 

 


Secondary Links