धमतरी : समर्थन मूल्य पर धान खरीदी 15 नवंबर से : नोडल अधिकारियों को खरीदी पर निगाह रखने के निर्देश दिए कलेक्टर ने

वजन त्यौहार की नियमित रिपोर्टिंग करने भी दिए निर्देश

धमतरी 14 नवंबर 2017

प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार खरीफ विपणन वर्ष 2017-18 में 15 नवंबर से किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की जाएगी। जिले में इसके लिए 84 उपार्जन केन्द्र बनाए गए हैं। यहां समितियों में पंजीकृत 89,182 किसानों से व्यवस्थित तरीके से धान खरीदी की तैयारी लगभग पूरी हो गई है। कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आज समय-सीमा की बैठक लेते हुए कलेक्टर डॉ.सी.आर.प्रसन्ना ने धान खरीदी की समितियों में तैयारियों की समीक्षा करते हुए सभी 79 नोडल अधिकारियों को धान खरीदी पर सही तरीके से निगाह रखने के निर्देश दिए हैं।
बैठक में नोडल अधिकारी केन्द्रीय सहकारी बैंक ने बताया कि इस बार किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी अधिकतम तीन बार की जा सकेगी। सॉफ्टवेयर के जरिए किसानों को इसके लिए टोकन जारी होगा। उन्होंने बताया कि पांच एकड़ तक के रकबे वाले किसानों से एक बार, दस एकड़ के रकबे वाले किसानों से दो बार और दस एकड़ से अधिक पंजीकृत किसान के रकबे को तीन बराबर हिस्सों में बांटकर तीन बार का ही टोकन जारी होगा। इसके अलावा एक किसान को मोटा, पतला और सरना धान के लिए एक दिन में तीन टोकन मिलेगा। साफ तौर पर बताया गया है कि किसानों से जारी टोकन में दी गई मात्रा से अधिक धान की खरीदी नहीं की जाएगी। इसके अलावा अग्रिम जारी टोकन में धान की खरीदी नहीं होने पर संशोधित टोकन जारी कर आगामी तिथि में खरीदी की जा सकेगी। साथ ही बताया गया कि धान की नमी 17 प्रतिशत से अधिक नहीं होनी चाहिए।
कलेक्टर ने इसके मद्देनजर खरीदी केन्द्रों में किसानों को टोकन जारी करने की व्यवस्था की सही जानकारी देना सुनिश्चित् करने के निर्देश नोडल अधिकारी केन्द्रीय सहकारी बैंक और खाद्य अधिकारी को दिए। साथ ही किसानों से अपील की कि वे किसी भी प्रकार की दिक्कत से बचने के लिए नियमानुसार साफ-सुथरा और सूखा धान खरीदी केन्द्रों में लाएं। ज्ञात हो इस बार 37,47,000 क्विंटल धान खरीदी का अनुमानित लक्ष्य जिले को मिला है। शासन द्वारा मोटा और सरना धान के लिए प्रति क्विंटल 1550 रूपए समर्थन मूल्य तय किया गया है, वहीं पतला धान का समर्थन मूल्य 1590 रूपए प्रति क्विंटल तय किया गया है।
बैठक में कलेक्टर ने जिले में गत नौ नवंबर से आंगनबाड़ियों में चल रहे वजन त्यौहार की समीक्षा भी की। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग ने बताया कि जिले के सभी 1106 आंगनबाड़ियों में छः माह से पांच साल तक की उम्र के 46 हजार बच्चों का आगामी 18 नवंबर तक वजन लिया जा रहा है। कलेक्टर ने वजन त्यौहार की प्रतिदिन जानकारी उन्हें देनेे के निर्देश बैठक में दिए हैं। बैठक में इसके अलावा पी.एम.ओ.पोर्टल, उच्च कार्यालयों से प्राप्त पत्रों तथा समय-सीमा के पत्रों के निराकरण की समीक्षा कलेक्टर ने की। इस अवसर पर जिला स्तरीय अधिकारी बैठक में मौजूद रहे।                                             

क्रमांक-52/992/इस्मत                     
                            
                        

 

 


Secondary Links