सुकमा : दिव्यांग दिवस पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

सुकमा 07 दिसम्बर 2017

अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के अवसर पर 5-6 दिसम्बर को समाज कल्याण विभाग द्वारा सर्वशिक्षा अभियान एवं आकार आवासीय संस्था के सहयोग से आकार आवासीय परिसर में जिला स्तरीय दिव्यांगजनों का खेल कूद एवं संस्कृत प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें विकासखण्ड सुकमा, कोण्टा व छिन्दगढ़ के 120 दिव्यांगजनों जलेबी दौड़, म्युजिकल चैयर, व्हील चेयर, रस्सी खींच, मटका फोड़, गोली चम्मच, बैलून फोड़, कबड्डी, चित्रकला और रंगोली खेलकूद प्रतियोगिता में बालक-बालिकाओं ने भाग लिया।
    अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस 3 दिसम्बर को मनाया जाता है किन्तु सुकमा जिले में मुख्यमंत्री प्रवास के कारण यह आयोजन 5-6 दिसम्बर को मनाया गया। संयुक्त कार्यालय परिसर में समाज कल्याण विभाग द्वारा चुनौतियों के लिए चुनौती कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें कुछ समय के लिए सामान्य आदमी दिव्यांग बनकर दिव्यांगों को होने वाले परेशानियों से अवगत हुए इसमें व्हील चेयर पर चलना, बन्द आंखों से पैसे को महसूस करना, बैशाखी के सहारे चलना, बन्द आंखों से रास्ते में चलना आदि क्रियाएं किया गया। जिसमें कलेक्टर श्री जय प्रकाश मौर्य, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिपं श्री गजेन्द्र ठाकुर सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारियों ने इस क्रिया को कर अनुभव किया। क्रिया के उपरान्त सभी अधिकारी व कर्मचारियों ने अपनी प्रतिक्रियाएं भी साझा किए।
    संध्या के समय पर दिव्यांगजनों के लिए बना आकार संस्था में दिव्यांग बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम में शानदार प्रस्तुति दिया गया। विभिन्न प्रतियोगिता के विजेताओं को भी पुरूस्कृत किया गया।
524.


Secondary Links