नारायणपुर : 3 दिवसीय दिशा युवा कैरियर शिविर संपन्न : शिविर के तीन दिन छात्रों के लिए यादगार-स्कूल शिक्षा मंत्री श्री केदार कश्यप

अच्छी सोच बड़े मुकाम पर पहुंचाती है-सांसद श्री दिनेश कश्यप
युवाओं ने पेश किये सांस्कृतिक कार्यक्रम

नारायणपुर, 07 दिसम्बर 2017

जिला मुख्यालय नारायणपुर में बीते 4 दिसम्बर से प्रारंभ दिशा युवा कैरियर शिविर कल बुधवार को संपन्न हुआ। समापन समारोह में स्कूल शिक्षा मंत्री श्री केदार कश्यप और लोकसभा सांसद श्री दिनेश कश्यप शामिल हुए। यह शिविर 4 दिसम्बर से शुरू हुआ जो 6 दिसम्बर तक चला। शिविर का आयोजन जिला मुख्यालय के रामकृष्ण मिशन आश्रम के आडिटोरियम में आयोजित थे।
    इस दौरान प्रदेश के स्कूली शिक्षा मंत्री श्री केदार कश्यप ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि बस्तर अंचल के इन बच्चों के कला कौशल को देखकर लगता है कि अब हमारे बच्चे भी दूसरे जिलों के बच्चों की भांति आगे बढ़ने लगे हैं। मंत्री श्री कश्यप ने कहा कि दिशा युवा कैरियर में जो तुम्हें बताया गया है उसका अनुशरण करने से अवश्य ही लाभ होगा। इसके साथ ही राज्य सरकार बस्तर अंचल के बच्चों के लिए स्कूल, आश्रम-छात्रावास, पोटाकेबिन संचालित कर रही है। जिससे क्षेत्र के बच्चे निश्चित तौर पर लाभान्वित हो रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने बच्चों से स्वच्छ भारत मिशन में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए अपने आसपास, अपने स्कूल तथा अपने घरों में साफ-सफाई रखने को कहा।
    इस अवसर पर कलेक्टर श्री टोपेश्वर वर्मा ने बच्चों से कहा कि 11वीं एवं 12वीं वह समय है जब आप अपने भविष्य का निर्धारण करते हैं। उन्होंने आने वाले 3 माह खूब मन लगाकर पढ़ाई करने को कहा, जिससे अच्छे नंबर लेकर वह अपने स्कूल तथा जिले का नाम रौशन कर सकें। बच्चों की गुणवत्तायुक्त पढ़ाई हेतु शासन प्रशासन जो संभव हो, मदद करने का भरोसा दिलाया।
    वहीं रामकृष्ण मिशन आश्रम के सचिव, स्वामी व्याप्तानंद जी महाराज ने बच्चों से कहा कि आप सभी नई पीढ़ी की नींव है। आप सभी में स्वामी विवेकानंद जी के सपनांे को साकार करने की क्षमता है। आप लोगों ने इन 3 दिनों में जो कुछ भी सीखा, अनुभव किया वह आपके जीवन में एक स्वर्णिम यादगार पल साबित होगा।
    कार्यक्रम  के समापन अवसर पर अतिथियों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजयी प्रतिभागियों को शील्ड प्रदान कर पुरस्कृत किया गया। वहीं कार्यक्रम के अतिथियों को स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया। इसके साथ ही कार्यक्रम के सुचारू संचालन में सहयोग करने वाले 13 प्रभारियांे को भी सम्मानित किया गया। इस समापन समारोह में रामकृष्ण मिशन आश्रम के सचिव स्वामी व्याप्तानंद जी महाराज सहित कलेक्टर श्री टोपेश्वर वर्मा, सीईओ जिला पंचायत श्री अशोक चौबे, स्वामी कृष्णा अमृतानंद जी महाराज, जिले के वरिष्ट जनप्रतिनिधि श्री नारायण मरकाम, श्री रूपसाय सलाम मौजूद के अलावा विभिन्न जिलों से आये जिला शिक्षा अधिकारी, विकासखंड शिक्षा अधिकारी,, गणमान्य नागरिक, शिक्षक-शिक्षिकाओं के अलावा बड़ी संख्या में स्कूली छात्र-छात्रायें मौजूद थे। कार्यक्रम के अंत में रायपुर से आये शिक्षा महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रम ने दर्शकों का मन मोह लिया।  
पाराषर/क्रमांक 1138


Secondary Links