रायपुर : हमर छत्तीसगढ़ योजना : योजनाओं का लाभ हर व्यक्ति तक पहुंचाएं - श्री भोजराज नाग

पंच-सरपंचों की समूह चर्चा में शामिल हुए अंतागढ़ विधायक

रायपुर. 12 दिसम्बर 2017

अंतागढ़ के विधायक श्री भोजराज नाग अध्ययन भ्रमण पर आए पंचायत प्रतिनिधियों के प्रशिक्षण एवं समूह चर्चा में शामिल हुए। वे यहां हमर छत्तीसगढ़ योजना के तहत अध्ययन प्रवास पर आए कांकेर, बस्तर और कोंडागांव के पंच-सरपंचों से मिलने आए थे। तीनों जिलों के 377 पंचायत प्रतिनिधि दो दिनों की अध्ययन यात्रा पर रायपुर पहुंचे हैं।
हमर छत्तीसगढ़ योजना के आवासीय परिसर, नया रायपुर के उपरवारा के होटल प्रबंधन संस्थान में पंच-सरपंचों को संबोधित करते हुए अंतागढ़ के विधायक श्री भोजराज नाग ने कहा कि राज्य और केन्द्र सरकार की योजनाएं पंचायतों के माध्यम से जनता तक पहुंचती है। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से कहा कि वे योजनाओं का लाभ गांव के हर व्यक्ति तक पहुंचना सुनिश्चित करें। विधायक श्री नाग ने पंचायत प्रतिनिधियो को अध्ययन भ्रमण के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा कि शासन की योजनाएं हर नागरिक तक पहुंचे यह हम सभी जनप्रतिनिधियों की जिम्मेदारी है। योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए जागरुकता जरूरी है, तभी इन्हें प्रभावी ढंग से अमलीजामा पहनाया जा सकता है।
अपर विकास आयुक्त एवं हमर छत्तीसगढ़ योजना के नोडल अधिकारी श्री सुभाष मिश्रा ने पंचायत प्रतिनिधियों को ग्राम विकास के प्रति जागरूक होने का आव्हान किया। उन्होंने विभिन्न विधिक प्रावधानों के बारे में बताया कि गांव में बंटवारे के समय बेटियों को बराबरी का हिस्सा मिलना चाहिए, इसके लिए भी कानून बनाए गए हैं। श्री मिश्रा ने कहा कि जादू-टोना जैसी चीजों का कोई अस्तित्व नहीं है। आप लोग अंधविश्वास से दूर रहें और ग्रामीणों को भी इस बारे में जागरूक करें। उन्होंने पंच-सरपंचों को हमर छत्तीसगढ़ योजना के उद्देश्यों की भी जानकारी दी। समूह चर्चा के दौरान पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के विकास विस्तार अधिकारीद्वय श्री चन्द्रशेखर शर्मा और श्री जयंत मिश्रा, योजना की प्रभारी अधिकारी सुश्री राधिका श्रीवास्तव, श्रीमती शिवानी श्रीवास्तव तथा सहायक विकास विस्तार अधिकारी श्री विजय साहू ने प्रतिनिधियों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। विधिक सेवा प्राधिकरण के पैनल अधिवक्ता श्री साहिर लुधियानवी खान ने विधिक सहायता एवं प्रावधानों के बारे में पंच-सरपंचों को बताया।


क्रमांक-...3924.../कमलेश


Secondary Links