रायपुर : हमर छत्तीसगढ़ योजना : आवासीय परिसर में गूंजा जय सतनाम : गुरु घासीदास बाबा की जयंती पर रंगारंग कार्यक्रम

रायपुर, 18 दिसंबर 2017

सतनामी समाज के आराध्य और प्रमुख संत बाबा गुरु घासीदास की जयंती पर हमर छत्तीसगढ़ योजना आवासीय परिसर जय सतनाम के नारों से गूंज गया. सांस्कृतिक दल के कलाकारों ने उनकी स्तुति में पंथी नृत्य प्रस्तुत किया.   

सोमवार की दोपहर हमर छत्तीसगढ़ योजना आवासीय परिसर में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत में अपर विकास आयुक्त एवं योजना के नोडल अधिकारी श्री सुभाष मिश्रा, प्रभारी अधिकारी सुश्री राधिका श्रीवास्तव एवं दल के संचालक ने गुरु घासीदास की तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित की.

गुरु घासीदास बाबा की 261 वीं जयंती पर कलाकारों ने पंथी नृत्य, करमा, जस गीत, राउत नाचा, गौरी गौरा, सुवा नृत्य आदि की प्रस्तुति दी गई। लोक अंचल, रायपुर सांस्कृतिक दल एवं सात्विक यज्ञ, सतपंथ मंगल भजन, सतनाम चौका पार्टी बलौदाबाजार के कलाकारों ने रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति दी।

लोक अंचल, रायपुर के संचालक श्री मनोज सेन एवं समूह ने गणेश वंदना, धरती वंदना, मतिबैया के रेंगना,  पंथी, परदेसिया होगे रे, पुरवैया निकलगे आदि गीतों पर आकर्षक नृत्य पेश किया. मंच का संचालन श्री सुमंत यादव ने किया।

गुरु घासीदास के जीवन चरित्र का वर्णन और उनके उपदेशों को नृत्य के माध्यम से दर्शाया गया। ग्रुप के संचालक ने बताया कि पंथी लोक संस्कृति है। बाबा घासीदास के जन्म से इस पंथी नृत्य का प्रादुर्भाव हुआ। सतनामी समाज पंथी नृत्य के माध्यम से एकता और ऊर्जा के संचार और शक्ति का प्रदर्शन करता है और उनके सुंदर संदेशों का प्रदर्शन करता है।

 

स्वच्छता क्विज

स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) तथा पंचायत राज विभाग की ओर से आयोजित प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम में बस्तर, कांकेर एवं कोंडागांव जिले के विभिन्न ग्राम पंचायतों से आए पंच-सरपंचों में बड़े ही उत्साह से हिस्सा लिया. कार्यक्रम संचालक ने स्वच्छता से संबंधित अनेक प्रश्न पूछे, जिसका सही जवाब देने वाले  विजेता क्रमशः श्री लखन लाल साहू, श्री केवल भास्कर, श्री कमलेश नेताम, श्रीमती हेमलता ठाकुर, श्रीमती महेश्वरी नेताम, श्रीमती जमुना यादव रहे. नोडल अधिकारी श्री सुभाष मिश्रा एवं प्रभारी अधिकारी सुश्री राधिका श्रीवास्तव ने विजयी प्रतिनिधियों को पुरूस्कार प्रदान किए.

 

क्रमांक 4029


Secondary Links