रायपुर : प्रदेश के हर जिले में जाएगी चलित विज्ञान प्रदर्शनी : विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद ने राजधानी रायपुर से की शुरूआत

         रायपुर, 12 जनवरी 2018

स्कूली बच्चों में विज्ञान के प्रति अधिक से अधिक दिलचस्पी जागृत करने के लिए राज्य सरकार की संस्था ‘छत्तीसगढ़ विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद’ ने ‘पहिये पर विज्ञान’ शीर्षक से चलित विज्ञान प्रदर्शनी की शुरूआत कर दी है। यह प्रदर्शनी राज्य के सभी जिलों में जाएगी। परिषद के अधिकारियों ने आज यहां बताया कि विज्ञान को जन-जन तक पहुंचाना और नई पीढ़ी में वैज्ञानिक सोच विकसित करना इसका मुख्य उद्देश्य है। यह प्रदर्शनी राज्य के हर जिले में जाएगी।
    उन्होंने बताया कि राजधानी रायपुर के कोटा स्थित शासकीय मिडिल स्कूल और महोबाबाजार स्थित नगर निगम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परिसर में चलित विज्ञान प्रदर्शनी को बच्चों और शिक्षकों ने काफी उत्साह के साथ देखा। दोनों स्कूलों में कक्षा छठवीं से बारहवीं तक के 625 बच्चों और अध्यापकों ने प्रदर्शनी में रखे गए विज्ञान के मॉडलों के प्रति गहरी दिलचस्पी देखी गई।     सभी छात्र-छात्राओं और शिक्षकों ने प्रदर्शनी की तारीफ की। परिषद के वैज्ञानिक श्री अखिलेश त्रिपाठी ने इस अवसर पर सरल भाषा में बच्चों की जिज्ञासाओं का समाधान किया।
     उन्होंने बताया कि प्रदर्शनी राज्य के हर जिले में भेजने की तैयारी की गई है। अपने परिसर में इस प्रदर्शनी को बुलाने के इच्छुक विद्यालयों के प्राचार्य इसके लिए राजधानी रायपुर के विधानसभा मार्ग पर दलदल सिवनी स्थित छत्तीसगढ़ विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद के मुख्यालय ‘विज्ञान भवन’ में अधिकारियों से टेलीफोन नम्बर 0771-2972940 पर सम्पर्क कर सकते हैं और फैक्स नम्बर 0771-2972947 पर आवेदन भी भेज सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए परिषद की वेबसाइट -डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट सीजीसीओएसटी डॉट एनआईसी डॉट इन www.cgcost.nic.in का अवलोकन किया जा सकता है और परिषद के वैज्ञानिक श्री अखिलेश त्रिपाठी से उनके मोबाइल फोन नम्बर 75668-91086 पर भी जानकारी ली जा सकती है।


क्रमांक-4444/स्वराज्य

 


Secondary Links