रायपुर : मुख्यमंत्री के हाथों सम्मानित हुए युवा

रायपुर, 12 जनवरी 2018

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज यहां स्वामी विवेकानंद की जयंती राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर राजधानी रायपुर के इंडोर स्टेडियम में आयोजित ‘अराईज कार्यक्रम’ में विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धि हासिल करने वाले 14 प्रतिभाशाली युवाओं को सम्मानित किया। कार्यक्रम में थिंक रायपुर प्रतियोगिता के अंतर्गत 18 युवाओं को पुरस्कृत किया गया। इन युवाओं के विचारों का चयन किया गया है। यह प्रतियोगिता रायपुर को स्मार्ट सिटी के रुप में विकसित करने के लिए युवाओं से नवाचारी अवधारणाओं को संकलित करने के उद्देश्य से आयोजित की गयी। इन अवधारणाओं को भविष्य में कार्यरुप में धरातल पर उतारा जाएगा। थिंक रायपुर प्रतियोगिता के जूरी मेंबर को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में यूथ स्पार्क कार्यक्रम के विजेता युवाओं को भी पुरस्कृत किया गया।

    मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने अराईज कार्यक्रम में जिन्होंने खेल, कृषि, कला, सामाजिक क्षेत्र एवं शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने वाले प्रदेश के 14 प्रतिभाशाली युवाओं को सम्मानित किया। इन युवाओं में छत्तीसगढ़ राज्य सिविल सेवा परीक्षा मंे प्रथम स्थान हासिल कर डिप्टी कलेक्टर के पद पर चयनित कु. अर्चना पाण्डे (राजनांदगांव), द्वितीय स्थान प्राप्त कर डिप्टी कलेक्टर के पद पर चयनित कु. दिव्या वैष्णव (रायपुर), खेल के क्षेत्र में बास्केट बॉल में पांच बार राष्ट्रीय पदक विजेता सुश्री पूनम चतुर्वेदी (भिलाई), बीसीसीआई द्वारा दिव्यांगजनों के लिए आयोजित अंतराष्ट्रीय क्रिकेट प्रतियोगिता में प्रतिनिधित्व करने वाले श्री पृथ्वीराज रामटेके (गुढ़ियारी रायपुर), कृषि के क्षेत्र में श्री हेमंत साहू (रायपुर) को सम्मानित किया गया। श्री साहू को प्रदेश के सूखा क्षेत्रों के लिए उन्नत किस्म के धान की प्रजाति विकसित करने हेतु यंग साईंटिस्ट अर्वाड 2017 से नवाजा गया है।  
      इसी तरह कला के क्षेत्र में अंतराष्ट्रीय स्तर पर नृत्य के क्षेत्र में ख्याति प्राप्त श्री लक्ष्मण कुम्हार (रायपुर), न्यूटन, कड़वी हवा मुक्तिभवन आदि फिल्मों के पटकथा लेखन, संपादन व समीक्षक श्री शिखर वर्मा (जोरा रायपुर), बहुमुखी प्रतिभा के धनी दोनांे हाथ नही होने के बावजूद अपने पैरो से मधुबनी, गुजराती, कलमकारी गोड़, भील, पिथौरा एवं गोदना आदि प्रमुख लोकचित्रकला शैली के कलाकार दिव्यांग श्री गौकरण पाटिल(दुर्ग), सामाजिक क्षेत्र में सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल लोगों को सहायता पहुचाने वाले श्री रविन्द्र क्षत्रिय (बिलासपुर) को सम्मानित किया गया। श्री क्षत्रिय ने पिछले 2 साल में देश के विभिन्न राज्यों के 40 शहरों में 45 हजार से अधिक वालेन्टियर तैयार किए है। इंडिया चायना यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम में छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व करने वाले श्री कांतिलाल यादव (राजनांदगांव), शिक्षा के क्षेत्र में प्रयास संस्था रायपुर से प्रशिक्षित तथा आईआईटी नई दिल्ली में चयनित कुमारी किरण व मेडिकल कॉलेज रायपुर में चयनित तनुजा नेताम और व्यावसायिक शिक्षा में कैट परीक्षा में शतप्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले सूर्यकांत अग्रवाल (रायपुर) और रंगोली में अंतराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कलाकार श्री प्रमोद साहू को मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया।
मुख्यमंत्री ने थिंक रायपुर प्रतियोगिता के युवाओं को पुरस्कृत किया। श्री प्रियंाक पटेल, रायपुर, को प्रथम पुरस्कार के रूप में तीन लाख रूपए, द्वितीय पुरस्कार श्री रविन्द्र सिंह क्षत्रिय, बिलासपुर को दो लाख रूपए और श्री गौरव मेहता, रायपुर को तृतीय पुरस्कार के रूप में एक लाख रूपए का चेक प्रदान किए गए। इस प्रतियोगिता के 15 प्रतिभागियों को सांत्वना पुरस्कार प्रदान किए गए। इनमें श्री भुवनेश श्रीवास्तव, रायपुर, श्री शौर्य प्रताप सिंह, रायपुर, श्री शिखर श्रीवास्तव, भिलाई, श्री भावेश सांवरिया, रायपुर, श्री दीपक मल्लिक, दिल्ली, श्री नटराज कृष्णन, मुंबई, क्रिया लैब्स, दिल्ली, ओरिगा इनोवेटिव लैब, रायपुर, श्री योगेश अग्रवाल, सरायपाली, श्री अक्षय मेहता, रायपुर, श्री टिकेश वर्मा, भिलाई, डॉ. गौरव शर्मा, रायपुर, तथास्तु द आर्ट, श्री नीरज तिवारी, रायपुर, एवीरोन टेक्नालाजी, रायपुर शामिल है। सांत्वना पुरस्कार के रूप में 15-15 हजार रूपए के चेक दिए गए।

क्रमांक 4442/सोलंकी


Secondary Links