जगदलपुर : लोक सुराज अभियान 2018 : कलेक्टर श्री धनंजय देवांगन ने जगदलपुर, तोकापाल और बास्तानार विकासखण्ड के आवेदन संकलन शिविरों का किया निरीक्षण

 

शासकीय संस्थाओं का भी किया निरीक्षण

जगदलपुर 12 जनवरी 2018

लोक सुराज अभियान के पहले दिन बस्तर कलेक्टर श्री धनंजय देवांगन जगदलपुर विकासखण्ड के पंडरीपानी तोकापाल विकासखण्ड के परपाए बेड़ागुड़ा व केशलूर तथा बास्तानार विकासखण्ड के बड़े बोदेनार व इरपा ग्राम पंचायत के आवेदन संकलन शिविरों में पहुंचे और जायजा लिया। उन्होंने लोक सुराज अभियान के तहत आवेदन देने पहुंचे ग्रामीणों से चर्चा भी की। कलेक्टर ने शासन के इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के लिए कर्मचारियों को पूरे समय मौजूद रहकर ग्रामीणों से आवेदन प्राप्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने यहां संचालित राशन दुकान का भी निरीक्षण किया। यहां उन्होंने राशन को तौलकर देखा और राशन लेने पहुंची महिलाओं से भी चर्चा की।

कलेक्टर ने यहां आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण भी किया और सहायिका से केन्द्र में मौजूद मूलभूत सुविधाओं के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने यहां हायर सेकेण्डरी स्कूल का निरीक्षण भी किया। कलेक्टर ने विभिन्न कक्षाओं में पहुंचकर विद्यार्थियों से पाठ्यक्रम पर आधारित प्रश्न पुछे। उन्होंने विद्यार्थियों के उत्तर असंतोषजनक पाये जाने पर शिक्षकों के प्रति नाराजगी जाहिर की और विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य के लिए पूरी निष्ठा के साथ अध्यापन कार्य कराने के निर्देश दिए। उन्होंने विद्यार्थियों के आत्मविश्वास को बढ़ाए जाने पर भी विशेष जोर दिया।

कलेक्टर ने बास्तानार विकासखण्ड के बड़े बोदेनार में स्थित बालक एवं बालिका छात्रावास सका निरीक्षण किया और यहां के बेहतर रखरखाव को देखकर उन्होंने प्रबंधन की प्रशंसा की। उन्होंने विद्यार्थियों से शैक्षणिक गतिविधियों की जानकारी ली और वार्षिक परीक्षाओं की निकटता को देखते हुए अधिक लगन एवं परिश्रम से पढ़ाई करने की अपील विद्यार्थियों से कीए जिससे परीक्षा परिणाम बेहतर हो। कलेक्टर ने इरपा ग्राम पंचायत के आवेदन संकलन शिविर का निरीक्षण करने के साथ ही यहां की उचित मूल्य की दुकान का निरीक्षण भी किया। कलेक्टर ने आवेदन संकलन शिविरों में पहुंचे ग्रामीणों से अपने बच्चों को नियमित तौर पर स्कूल और आंगनबाड़ी भेजने की अपील की। उन्होंने कुपोषण की समस्या के निवारण के लिए गर्भवती माताओं और किशोरी बालिकाओं को भी आंगनबाड़ी केन्द्र भेजने का आग्रह किया।

क्रमांक. 37 तंबोली


Secondary Links