जशपुरनगर : लोक सुराज अभियान 2018- लक्ष्य समाधान का : लोगों से आवेदन लेने के लिए आवेदन संकलन शिविर प्रारंभ : उत्साहपूर्वक लोगों ने अपनी शिकायत और मांगो के लिए दिया आवेदन

जशपुरनगर 12 जनवरी 2018

लोक सुराज अभियान के प्रथम चरण में आमजनों की शिकायतों के निराकरण के लिए शुक्रवार 12 जनवरी से आवेदन संकलन शिविर शुरू हो गए हैं। यह शिविर 14 जनवरी तक चलेगा। पहले दिन ही लोगों ने उत्साहपूर्वक अपनी शिकायतों और मांगों से संबंधित आवेदन ग्राम पंचायतों और नगरीय निकायों में नोडल अधिकारियों को मौके पर निःशुल्क उपलब्ध निर्धारित प्रारूप में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक दिए। जिला प्रशासन द्वारा आवेदन लेने के लिए नोडल अधिकारियों और आवेदक मितान को पहचान पत्र जारी किए गए हैं। साथ ही आवेदन लिखने में सहयोग करने के लिए साक्षर भारत के प्रेरकों को आवेदक मितान के रूप में संकलन केन्द्रों में नियुक्त किया गया है। समाधान पेटी में भी निर्धारित समय के बाद लोगों ने अपने आवेदन जमा किए। अवकाश के बाद भी निर्धारित कार्यालयों में समाधान पेटी के माध्यम से आवेदन लिए गए।
प्रभारी कलेक्टर ने किया कई पंचायतों के आवेदन संकलन शिविरों का किया निरीक्षण
प्रभारी कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने आवेदन संकलन शिविरों का जायजा लेने के लिए जिले के कई पंचायत और नगरीय निकाय का सघन दौरा किया। उन्होंने मनोरा एवं जशपुर जनपद के आवेदन संकलन शिविरों का निरीक्षण किया। मनोरा जनपद के ग्राम पंचायत बघीमा, जरिया, सोगड़ा का निरीक्षण किया। उन्होंने जशपुर जनपद के गम्हरिया एवं घोलंेग ग्राम पंचायत के आवेदन संकलन शिविर का निरीक्षण किया। प्रभारी कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान नोडल अधिकारियों से कहा कि आवेदन भरने में किसी आवेदक को किसी भी प्रकार की समस्या होती है तो उनका सहयोग करें और जिन्हें लिखने में परेशानी हो रही है उनका आवेदन साक्षर भारत के प्रेरकों से लिखाया जाए।
आवेदन देने के लिए लगी लंबी कतारें
आवेदन संकलन शिविर के पहले दिन कई जगहों पर लोग उत्साह के साथ लंबी कतारों में लगकर अपना आवेदन जमा कर रहे थे। दुलदुला जनपद के ग्राम पंचायत चरईडांड, कुनकुरी जनपद के ग्राम पंचायत रेमते, ढोढ़ीडांड, हर्रापाठ और कलिबा में लोगों ने लाईन में लगकर अपनी शिकायतों और मांगों के संबंध में आवेदन दिया। उल्लेखनीय है कि जिले के 427 ग्राम पंचायतों और 5 नगरीय निकायों सहित चिन्हांकित कार्यालयों में आवेदन लिया जा रहा है। आवेदन जमा करने पर आवेदक को पावती दी जा रही है। आवेदक घर बैठे भी अपनी समस्या और शिकायतों से संबंधित आवेदन ऑनलाईन कर सकते हैं। ऑनलाईन आवेदन सीजीएनआईसीध्लोकसुराज पर की जा सकती है। एक समस्या या शिकायत के लिए एक ही आवेदन पत्र भरना होगा। एक से अधिक समस्या या शिकायत होने पर अलग-अलग आवेदन पत्र भरना होगा। सभी आवेदनों को स्कैन करके वेबसाईट पर अपलोड किया जाएगा। दूसरे चरण में 15 जनवरी से 12 मार्च तक आवेदनों के निराकरण की कार्यवाही संबंधित विभाग करेंगे। तीसरे चरण 12 मार्च से 31 मार्च  तक समाधान शिविरों का आयोजन किया जाएगा। इन शिविरों में निराकरण की जानकारी आवेदकों को दी जाएगी।
स.क्र./ 34/      


Secondary Links