रायपुर : निर्वाचन में सर्वश्रेष्ठ कार्य निष्पादन पर छत्तीसगढ़ के मुख्य  निर्वाचन पदाधिकारी श्री सुब्रत साहू को मिला राष्ट्रीय सम्मान

राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने प्रदान किया पुरस्कार

रायपुर, 25 जनवरी 2019

 छत्तीसगढ़ राज्य में हाल ही में सम्पन्न हुए विधानसभा निर्वाचन-2018 में सर्वश्रेष्ठ कार्य निष्पादन हेतु छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री सुब्रत साहू को राष्ट्रीय सम्मान से नवाजा गया हैं। यह पुरस्कार आज नई दिल्ली के मानेक-शॉ सेंटर में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आयोजित गरिमामय कार्यक्रम में राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने श्री सुब्रत साहू को प्रदान किया। इस अवसर पर केन्द्रीय कानून मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद, भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त श्री सुनील अरोड़ा भी उपस्थित थे। छत्तीसगढ़ राज्य को मिली इस गौरवशाली उपलब्धि के लिये देशभर से बधाई और शुभकामनाएं मिल रही है।
    छत्तीसगढ़ को राज्य बनने के बाद पहली बार स्टेट केटेगरी में राष्ट्रीय अवार्ड मिला है। उल्लेखनीय हैं कि, विगत विधानसभा निर्वाचन-2018 में प्रदेश में ईव्हीएम और व्हीव्हीपैट के माध्यम से शांतिपूर्ण मतदान ‘सुगम-सुघ्घर और समावेशी‘ थीम पर सम्पन्न हुए थे। विधानसभा निर्वाचन-2018 में छत्तीसगढ़ राज्य में किसी भी प्रकार की कोई अप्रिय घटना नहीं हुई थी। विधानसभा निर्वाचन-2018 में छत्तीसगढ़ में मतदाता जागरूकता सहित निर्वाचन संबंधित विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य सम्पादित हुए थे। छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के पुलिस अधीक्षक श्री मोहित गर्ग को भी निर्वाचन में श्रेष्ठ सुरक्षा कार्य के लिए राष्ट्रपति के हाथों पुरस्कार प्रदान किया गया।
    राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर विधानसभा निर्वाचन के दौरान छत्तीसगढ़ राज्य के नागरिकों के बीच मतदाता जागरूकता विकसित करने और आम नागरिकों के हित में बेहतर प्रचार प्रसार के लिए राष्ट्रीय मीडिया अवार्ड भी प्रदान किया गया। इसके अंतर्गत इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की श्रेणी में न्यूज चैनल आई.बी.सी.-24 एम.पी./सी.जी. को और प्रिन्ट मीडिया की श्रेणी में नई दुनिया समाचार पत्र को राष्ट्रीय मीडिया अवार्ड प्रदान किया गया।  

 

क्रमांक-3653
 

महत्वपूर्ण लिंक